Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    हरदोई। सरकार की योजना ग्रामीण क्षेत्र के छोटे किसानों को लद्यु उद्योग के लिए प्रोत्साहित करना :-एडीआईओ

    • किसानी के साथ उद्यम स्थापित कर अपनी आये दोगुनी करें :- दिव्या निगम
    • लद्यु उद्योग स्थापना हेतु एक लाख का ऋण अनुदान पर दिया जायेगा :- राजेश कुमार

    हरदोई। उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उ0प्र0 द्वारा संचालित महात्मा गांधी प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना व कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत राजकीय सामुदायिक फल संरक्षण एवं प्रशिक्षण केन्द्र पर 17 जनवरी से 15 फरवरी 2023 तक आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम ने फीता काटकर, मां सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलि कर किया।

    इस अवसर कार्यक्रम में भाग लेने लाभार्थियों को मुख्य अतिथि ने प्रशिक्षण की शुभकामनाएं देते कहा कि सरकार की योजना ग्रामीण क्षेत्र के छोटे किसानों को लद्यु उद्योग के लिए प्रोत्साहित करना है इसलिए सभी किसानी के साथ उद्यम स्थापित कर अपनी आये दोगुनी करें। इसलिए प्रशिक्षण में दी गयी जानकारी प्राप्त कर योजनाओं का लाभ प्राप्त करें। इस अवसर पर प्रभारी फल संरक्षण राजेश कुमार सिम्पल ने बताया कि योजना के अन्तर्गत सबसे अधिक ऑवले की खेती एवं आवंला से बने विभिन्न प्रकार के उत्पादों से होती है।

     उन्होने का प्रशिक्षण में आवंला की खेती करने के साथ आवंला बने वाले पद्राथों एवं उत्पादों के बारे में बताया जायेगा और ऐसे छोटे किसानों को दोना पत्तल, आटा चक्की आदि छोटे उद्यम स्थापित करने के लिए एक लाख रूपया धनराशि का ऋण सरकार द्वारा निर्धारित अनुदान पर दिया जायेगा। 
    कार्यक्रम में अपर जिला सूचना अधिकारी ने बीआरपी सीतापुर शिव कुमार सिम्पल, रामऔतार, पूर्व प्र0सं0अ0-रामजी वर्मा के साथ प्रशिक्षाणर्थियों को स्टेशनरी और पम्पलेट प्रदान किये।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.