Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कन्नौज। जाड़े के मौसम हार्ट मरीजों के लिए आफत, विशेषज्ञ कुछ चीजों से बचाव रखकर इस जानलेवा बीमारी से बचने की दे रहे सलाह।

    रहीश खान\कन्नौज। जाड़ा बढ़ते ही हार्ट और ब्रेन के मरीज बढ़ने लगे हैं। जाड़े के मौसम हार्ट मरीजों के लिए आफत लेकर आता है। ऐसे में विशेषज्ञ कुछ चीजों से बचाव रखकर इस जानलेवा बीमारी से बचने की सलाह दे रहे हैं। 

    डॉक्टर शक्ति वासु सीएमएस जिला चिकित्सालय कन्नौज

    सर्दियां अपने पूरे रंग में हैं, रात का तापमान 5 डिग्री से भी नीचे जा रहा है। मौसम विभाग ने भी इस मौसम में अपना खास खयाल रखने की चेतावनी दे दी है यह मौसम ना सिर्फ आम जनजीवन को थाम चुका है बल्कि दिल के रोगियों के लिए भी परेशानी का सबब बना हुआ है ऐसे में कुछ प्रिकॉशंस अपनाकर ह्रदय व ब्रेन रोगी अपने दिल दिमाग को काबू में रख सकते हैं क्या है एतिहाद जो बरतनी चाहिए इसके बारे मे जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्साधीक्षक का कहना है कि सर्दियों में टम्प्रेचर डाउन होने पर हमें सूर्योदय के बाद ही एक्सरसाइज के लिये बाहर निकलना चाहिए। उनका कहना है कि अगर हमे जल्दी  एक्सरसाइज करना है तो बन्द कमरे में करना चाहिए। उन्होंने बताया कि हार्ट अटैक का मुख्य कारण बीपी और शुगर लेवल बढ़ना है। इसलिए खानपान का व पहनावे का भी विशेष ध्यान दें। ठंडी चीजे खाने से परहेज करें और शरीर को गर्म रखने वाले कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.