Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    श्रावस्ती। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में इंडियन रेडक्रास सोसायटी की बैठक सम्पन्न।

    सर्वजीत सिंह 

    • जिलाधिकारी/अध्यक्ष ने संस्था में बेहतर कार्य करने पर सदस्यों को किया सम्मानित
    • आपदाओं/आपातकाल के समय राहत प्रदान करना तथा गरीब, असहाय व बेसहारा लोगों की मदद करना सोसायटी का है दायित्व-जिलाधिकारी 

    श्रावस्ती। जिलाधिकारी/अध्यक्ष रेडक्रास सोसायटी नेहा प्रकाश की अध्यक्षता में संस्था की त्रैमासिक बैठक कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में गठन के उपरान्त किए गए कार्यो का प्रस्तुतीकरण किया गया। साथ ही आगामी तीन माह हेतु कार्ययोजना पर चर्चा की गयी। बैठक के दौरान बाढ़ से प्रभावित महिलाओं को जिलाधिकारी ने डिग्निटी किट का वितरण किया। जनपद में विगत 02 अक्टूबर, 2022 को बने हैण्डवाश के विश्व रिकार्ड के प्रमाण पत्र को संस्था के सभापति ने अरूण कुमार मिश्र ने जिलाधिकारी/अध्यक्ष को सौंपा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिलाधिकारी/अध्यक्ष का मेडल पहनाकर व बैच लगाकर स्वागत किया। ’हैण्डवाश डे’ में अच्छा कार्य करने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर शरद श्रीवास्तव, पंचायती राज विभाग, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, प्राचार्य जगतजीत इण्टर कालेज को संस्था की अध्यक्ष/जिलाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सदस्यता में अच्छा कार्य करने के लिए चन्द्रमौली श्रीवास्तव आशुलिपिक व अनूप तिवारी नायब नाजिर को सम्मानित किया गया। 

    इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आपदाओं/आपातकाल के समय राहत प्रदान करना तथा गरीब, असहाय व बेसहारा लोगों की मदद करना सोसायटी का दायित्व है। इसी उद्देश्य से सोसायटी गरीबों को कम्बल, डिग्निटी किट वितरण सहित अनेक कार्य किये जा रहे है। अभी जनपद में हैण्डवास का रिकार्ड बनाकर संस्था द्वारा बहुत सराहनीय कार्य किया गया है, इसके लिए संस्था के सभी पदाधिकारीगण बधाई के पात्र है। उन्होने यह भी कहा कि संस्था के सदस्यों द्वारा जो भी सुझाव दिये है, उन पर काम किया जायेगा। सोसायटी के सभी विंग के पदाधिकारी अगली बैठक तक समाज के लिए अच्छे कार्य करके उनका प्रस्तुतिकरण करें। संस्था से जुड़े जिले के सम्मानित नागरिक भी अपने प्रयासों से संस्था की ओर से मानवता की सेवा के लिए कार्य करें। संस्था द्वारा शीघ्र ही जनपद में प्रतिमाह मल्टी स्पेशलिस्ट चिकित्सकों के मेडिकल परामर्श कैम्प करवाये जायेंगे। जिससे उच्च चिकित्सा के लिए जनपद के नागरिकों को बाहर न जाना पड़े। उन्होने कहा कि संस्था द्वारा सड़क सुरक्षा माह में निःशुल्क नेत्र जांच शिविर व निःशुल्क मोतियाबिंद आपरेशन शिविर का आयोजन किया जाएगा। 

    मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह ने कहा कि संस्था द्वारा बहुत अच्छा कार्य किया जा रहा है। सभी अधिकारी व पदाधिकारी संस्था के अनुसार कुछ न कुछ समाज में अच्छा कार्य करके उदाहरण प्रस्तुत करें। सभी लोग सदस्यता बढ़ाने पर भी ध्यान दें। शीघ्र ही जनपद में स्वास्थ्य विभाग के अन्य योजनाओं को भी रेडक्रास के माध्यम से जन-जन तक पहूंचाने का कार्य किया जायेगा। जिससे योजनाओं की सफलता सुनिश्चित हो सके। 

    इस अवसर पर संस्था के सभापति अरूण कुमार मिश्र ने कहा कि जनपद में पहली बार रेडक्रास सोसायटी द्वारा बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्रियों का वितरण किया गया है। शीत लहर से प्रभावित परिवारों को कम्बल का वितरण किया गया है। अध्यक्ष महोदया के कुशल नेतृत्व में रेडक्रास सोसायटी लगातार मानवता की सेवा में संलग्न है। आगामी 03 माह में संस्था द्वारा अध्यक्ष महोदया के निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करवाया जायेगा। 

    बैठक में आगामी 03 माह की कार्ययोजना का प्रस्तुतिकरण एवं संचालन मानद सचिव विभाकर शुक्ला द्वारा किया गया। कार्यक्रम में जूनियर विंग के चेयरमैन तुषार सत्या द्वारा अपने संस्थान के माध्यम से कैंसर जागरूकता कार्यक्रम चलाने की अनुमति मांगी गई। प्रबन्ध समिति के सदस्य सोहन लाल मिश्र ने रमनगरा गांव में बाढ़ से प्रभावित हुए नागरिकों के बीच सहायता सामग्री के वितरण की मांग रखी। प्रबन्ध समिति के अन्य सदस्य एडवोकेट राहुल पाठक द्वारा बार एसोशिऐशन के मध्य भी नेत्र जांच शिविर आयोजित करने की मांग की गई। उक्त सभी मांगो को सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया व अध्यक्ष द्वारा शीघ्र ही समस्त कार्य कराये जाने के निर्देश प्रदान किये गये। 

    इस बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस0पी0 तिवारी, जिला पंचायत राज अधिकारी आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव, जिला विद्यालय निरीक्षक सन्त प्रकाश, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह, जिला सूचना अधिकारी शिवनाथ, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0 दास, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुबोध कुमार सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी अभय प्रताप, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 मुकेश मातनहेलिया, प्रधानाचार्य अलक्षेन्द्र इण्टर कालेज ज्योति प्रकाश पाण्डेय, संस्था कोषाध्यक्ष रवि मिश्र, प्रबन्ध समिति के सदस्य राहुल पाठक, राहुल शर्मा, सोहन लाल मिश्र सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.