Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    हरदोई। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए नित्य ध्यान लगाएं: डॉ एम एल गुप्ता

    हरदोई। स्ट्रांग रूट्स प्री स्कूल, बरुआ बाजार, शाहाबाद में हर घर ध्यान अभियान का शुभारंभ किया गया।इस अवसर पर डाक्टर एम एल गुप्ता ने कहा कि निष्काम भाव से कर्म करने से जीवन शांतिमय बनता है।मानसिक पीड़ा का कारण बहुत ज्यादा सोचना है। स्ट्रेस में रहेंगे तो मानसिक रूप से अस्वस्थ रहेंगे। पूजा उपासना में आराध्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रकाश स्वरूप परमेश्वर का ध्यान लगाकर जीवन शांतिमय बनाएं।

    महावीर सिंह ने बताया कि ध्यान लगाने से बुद्धि तीव्र होती है। विवेक जाग्रत होता है। ज्ञान,ध्यान और भक्ति के इस कार्यक्रम में हर घर ध्यान आभियान के संयोजक अम्बरीष कुमार सक्सेना ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों को  ‘ध्यान और मानसिक स्वास्थ्य’ (मेडिटेशन एंड मेंटल हेल्थ) पर सत्र आयोजित करने के लिए कहा है। यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने एक सर्कुलर में लिखा, ‘उच्च शिक्षा संस्थान, विश्वविद्यालयों और उनसे संबद्ध कॉलेजों/संस्थानों से अनुरोध है कि छात्रों और संकाय सदस्यों को सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य के समाधान के रूप में ध्यान शुरू करके इस कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

    सर्कुलर के अनुसार, मेडिटेशन कार्यक्रम को संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से हर घर ध्यान अभियान के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है, जो ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का एक हिस्सा है.’इसके साथ ही यूजीसी ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को ‘मेडिटेशन एंबेसडर’ नियुक्त करने के लिए भी कहा है।

    हर घर ध्यान अभियान के उद्देश्य के बारे में यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने जारी सर्कुलर में उल्लेख किया है कि आज हम सभी विभिन्न प्रकार के तनावों से गुजर रहे हैं, जैसे काम का दबाव या परीक्षा संबंधित दबाव। इसलिए, शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ हमें मेडिटेशन का अभ्यास करने की भी आवश्यकता है, जो वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि यह हमारे दिमाग को शांत करता है और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। ‘मेडिटेशन में सामान्य ब्रीदिंग एक्सरसाइज होती है. हमें इसे बहुत जटिल नहीं बनाना चाहिए. इसके पीछे का विचार यही है कि सभी को मेडिटेशन के बारे में बताया जाए।

    महाविद्यालय विद्यार्थी परिषद प्रमुख विशाल द्विवेदी ने एक आराध्य हो,और प्रकाश स्वरूप परमेश्वर में ध्यान सुबह शाम और रात्रि में लगाएं। हर घर ध्यान आभियान का शुभारंभ डॉक्टर एम एल गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस कार्यक्रम में स्ट्रॉन्ग रूट्स प्री स्कूल के प्रबंधक अमित श्रीवास्तव, भाजपा के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद रस्तोगी, भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष नवनीत गुप्ता,मेला अध्यक्ष उमेश गुप्ता,रोहित गुप्ता, सुतीक्षण राठौर,रमाकांत मौर्य, संजय अग्निहोत्री, पंकज सिंह,शनि श्रीवास्तव सहित अनेक सत्संगी उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.