Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखीमपुर खीरी। एआरटीओ ने निघासन क्षेत्र में आम जनमानस में जगाई जागरूकता की अलख।

    ........... सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में ‘जन-भागीदारी’ और ‘जन-सहभाग’ जरूरी : एआरटीओ

    शाहनवाज गौरी\लखीमपुर खीरी। मुख्य सचिव, उप्र शासन से प्राप्त निर्देशों, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी संजीव सुमन के मार्गदर्शन, निर्देशन में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने, सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्‍य से जनपद खीरी मे ’’ सड़क सुरक्षा माह ’’ मनाया जा रहा है। सड़क सुरक्षा माह के छठे दिन मंगलवार को प्रशासन ने पूरे जिले में जागरूकता अभियान चला। एआरटीओ रमेश कुमार चौबे की मौजूदगी में निघासन, ढखेरवा चौराहे पर भव्य जागरूकता कार्यक्रम हुआ। इसमें सड़क सुरक्षा संबंधित और यातायात नियमों के पालन करने हेतु लोगों को प्रेरित किया।

    एआरटीओ ने कहा कि सड़कों पर सड़क दुर्घटनाओं को शून्य करने की दिशा में सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लक्ष्य को हासिल करने में ‘जन-भागीदारी’ और ‘जन-सहभाग’ जरूरी है। सड़क सुरक्षा केवल महीनेभर चलने वाला कार्यक्रम नहीं है, बल्कि जीवनभर जारी रहने वाला कार्यक्रम है। सड़क पर प्रत्येक व्यक्ति को खुद वाहन चलाते समय और दूसरे वाहनों के चालकों से भी सतर्क रहना होगा। उन्होंने सड़क सुरक्षा के महत्व के बारे में सभी को जागरूक करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमें एक ऐसे माहौल को पैदा करने की ज़रूरत है, जहाँ लोग केवल अपनी जान की परवाह नहीं, बल्कि दूसरों की जान की परवाह भी करें।

    प्रभारी निरीक्षक निघासन अरुण कुमार सिंह ने मौजूद लोगों से अपील की कि सड़क सुरक्षा के तहत सुरक्षा संबंधी बातों का ध्यान रखे, यातायात के नियमों का पालन करे, दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट एवं कार चलाते समय सीट बैल्ट का प्रयोग, शराब पीकर गाड़ी न चलाए, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग कदापि न करे। हमेशा फायर ब्रिगेड एवं ऐंबुलेंस गाड़ियों को रास्तादेना, सड़क दुर्घटना पीड़ितों की रक्षा करनी चाहिए। टीएसआई जेपी यादव ने सड़क सुरक्षा नियमों की बारीकियां बताई। इस दौरान उन्होंने मौजूद लोगों को पंपलेट पोस्टर एवं ब्रोशर बांटे।

    • एआरटीओ ने निघासन में चलाया प्रवर्तन अभियान, कई वाहन सीज, हड़कंप, ट्रैक्टर ट्राली, भैसागाड़ी, बैलगाड़ी पर लगाए रिफ्लेक्टर

    एआरटीओ रमेश कुमार चौबे ने प्रभारी निरीक्षक निघासन अरुण कुमार सिंह, उपनिरीक्षक यातायात जेपी यादव के साथ मंगलवार को भ्रमण सील रहकर निघासन क्षेत्र में प्रवर्तन अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने बिना फिटनेस एवं बीमा वाली चार वैन सीज की। कर बकाया होने पर चार ट्रकों को भी सीज किया। सीज होने वाले वाहनों को निकटवर्ती थानों में खड़ा करवाया। इस दौरान उन्होंने सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वाले 10 वाहनों का चालान किया। इस दौरान उन्होंने बड़ी संख्या में ट्रैक्टर ट्राली, भैसा गाड़ी, बैलगाड़ी पर रिफ्लेक्टर टैप लगाया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.