Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहाँपुर। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्याे की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न।

    • सभी अधिकारियों को संचालित लाभार्थी परक योजनाओं की नियमित रूप से समीक्षा कर प्रगति में सुधार किए जाने हेतु किया निर्देशित। 
    • लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित लंबित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित कराने हेतु दिए निर्देश

    फै़याज़ उद्दीन\शाहजहाँपुर। जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में विकास कार्याे की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को प्रेरित करते हुये कहा कि विभागीय योजनाओं से सभी पात्रों को लाभन्वित किया जाये तथा शिकायतकर्ताओं की शिकायतों एवं समस्याओं का गुणवत्तापरक निस्तारण निर्धारित समयावधि में सुनिश्चित किया जाये। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग में संचालित योजनाओं की नियमित रूप से समीक्षा कर प्रगति में अपेक्षित सुधार सुनिश्चित करें, जिससे जनता को योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, जनसुनवायी एवं अन्य किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायत निस्तारण में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। 

    जिलाधिकारी ने आवास योजनाओं के अन्तर्गत पूर्ण पारदर्शिता के साथ पात्रों को आवास आवंटन कराये जाने के निर्देश भी दिये। ऑपरेशन कायाकल्प एवं सड़कों की गड्ढा मुक्ति के कार्यों की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने फोटो एवं वीडियो युक्त प्रेजेन्टेशन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत कार्यों की प्रगति की रिपोर्ट प्रतिदिन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

    मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत लम्बित आवेदनों का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किए जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। रिक्त दुकानों का आवंटन प्राथमिकता के आधार सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिए। शेष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के निर्माण की धीमी प्रगति पर कार्यदायी संस्था को नोटिस जारी करते हुए शीघ्रता के साथ सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों का निर्माण पूर्ण कराए जाने हेतु निर्देशित किया। संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर तैनात किए गए सभी सी. एच. ओ. की आनलाइन समीक्षा बैठक कर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा किए जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए। चीनी मिलों में लंबित भुगतान शीघ्र कराए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए। कौशल विकास मिशन के अंतर्गत संचालित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जिला स्तरीय अधिकारियों से करवायी गई जांच के संबंध में प्राप्त आख्या के आधार पर अग्रिम कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए।

     संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दिए जाने तथा एफ आर यू पर प्रसव बढ़ाए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही हेतु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। स्वच्छता हेतु लोगो में व्यवहार परिवर्तन के लिए लोगो को जागरूक किए जाने तथा स्वच्छ आदतें अपनाने हेतु लोगों को प्रेरित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए। निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण के कार्यों को शीघ्र पूर्ण किए जाने हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए कि सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर वजन मशीन ठीक अवस्था में हो। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजनाओं, मनरेगा, मत्स्य पालन हेतु तालाबों का आवंटन, आयुष्मान भारत योजना, पशुओं का टीकाकरण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वरोजगार योजनाओं सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.