Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    श्रावस्ती। सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी शिकायतों का समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण करें सम्बन्धित अधिकारीगण-जिलाधिकारी

    रिपोर्ट:-सर्वजीत सिंह 

    • भूमि विवादों के मामलों को राजस्व/पुलिस की टीम मौके पर जाकर करायें निस्तारण-जिलाधिकारी
    • सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों का समय से करें निस्तारण थानाध्यक्षगण-पुलिस अधीक्षक

    श्रावस्ती। शासन के मंशानुरूप सभी संबंधित विभागीय अधिकारी कार्यालय में समय से बैठकर जन समस्याओं को सुना जाए, और समय सीमा के अंतर्गत उनका निराकरण कागज के साथ साथ धरातल पर भी सुनिश्चित किया जाए। समस्याओं के निराकरण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए, ताकि फरियादियों को बार-बार ब्लॉक तहसील व जनपद मुख्यालय का चक्कर ना लगाना पड़े। सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में आये हर फरियादियों की छोटी बड़ी समस्याओं को गम्भीरता से सुना जाए। शिकायतों के निस्तारण के गुणवत्ता की जॉच की जायेगी। यदि निस्तारण में फर्जीवाड़ा मिला तो निश्चित ही निस्तारण करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

    उक्त विचार तहसील भिनगा में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करने के दौरान जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने व्यक्त किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में आयी शिकायतों को गम्भीरता से उनका निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। भूमि विवादों से सम्बन्धित प्रकरणों में राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर जाकर निष्पक्ष ढंग से निस्तारण कराएं, इसमें कोई लापरवाही न बरती जाएं। उन्होने कहा कि भूमिहीन गरीबों को जो कृषि भूमि पट्टा सरकार द्वारा दिया गया है, यदि उस भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत मिलती है तो तत्काल कार्यवाही कर अवैध कब्जा मुक्त कराकर भूमि हीन पट्टा धारक को भूमि दिलायी जाय, ताकि भूमिहीन अपना और अपने परिवार का जीविकोपार्जन चला सके।

    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक प्राची सिंह ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय-सीमा के अन्दर किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने यह भी कहा कि महिलाओं की जनशिकायतों को गम्भीरता से सुने तथा उनका गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण भी सुनिश्चित करें। यदि जिले में किसी भी थाना क्षेत्र से कोई भी फरियादी द्वारा किसी भी थानाध्यक्ष की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने की शिकायत मिली तो निश्चित ही सम्बन्धित थानाध्यक्ष के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

    सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस के आयोजन हेतु जिलाधिकारी महोदया द्वारा जारी रोस्टर के अनुसार जनपद में क्रमशः तहसील इकौना में एवं तहसील जमुनहा में सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस का आयोजन कर फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया गया। इस अवसर पर सम्बन्धित तहसीलों के उपजिलाधिकारी, तहसीलदार एवं तहसील तथा ब्लाक स्तर के सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस भिनगा में कुल 38 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिसमें से मौके पर ही 05 शिकायतों का निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस इकौना में 61 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से मौके पर ही 03 शिकायतों का निस्तारण किया गया। तहसील जमुनहा में कुल 57 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से मौके पर  06 शिकायतों का निस्तारण किया गया।

    इस अवसर पर उपजिलाधिकारी भिनगा प्रवेन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी रामसमुझ, तहसीलदार भिनगा रामप्यारे, परियोजना निदेशक इन्द्रपाल सिंह, डी0सी0 एन0आर0एल0एम0, खण्ड विकास अधिकारी हरिहरपुररानी जयप्रकाश सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल एवं फरियादीगण उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.