Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखीमपुर खीरी। 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' हस्ताक्षर अभियान का डीएम ने किया शुभारंभ।

    शाहनवाज गौरी\लखीमपुर खीरी। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत समाज में गिरते लिंगानुपात को रोकने एवं बेटियों को समाज में गौरवपूर्ण स्थान दिलाये जाने के उद्देश्य से महिला कल्याण विभाग द्वारा बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ हस्ताक्षर अभियान शुरू किया गया है। 

    बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर (18 जनवरी से 24 जनवरी के मध्य) आयोजित विविध गतिविधिया गतिविधियों के अनुक्रम में कलक्ट्रेट में जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) संजय कुमार सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम के साथ हस्ताक्षर करते हुए अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा भी हस्ताक्षर किये गए। इस अवसर पर अपील की गई कि लड़के-लड़कियों में कोई भेदभाव न करते हुए बेटियों को भी समानता का अधिकार दिया जाए। लिंगानुपात को रोकते हुए बेटियों को सम्मान दिलाये जाने के लिए हमें उनकी समान भागीदारी करनी होगी। बेटियों के होने से ही घर में खुशियों के साथ ही समाज को भी मजबूत बनाने में योगदान मिलेगा।

    अभियान को शुरू करते हुए डीएम ने कहा कि महिला एवं बाल अधिकारों के लिए जनपद में विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित हैं, जिनका लाभ सभी को पहुंचाना जिला प्रशासन की प्राथमिकता में है। गांवों में जनसंपर्क अभियान एवं चौपाल लगाकर इन योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। महिला एवं बच्चों को सभी प्रकार की सुविधाएं आसानी से मिले इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

    बताते चलें कि यह अभियान बालिका सुरक्षा, महिलाओं को सम्मान के साथ जीने के अधिकार, कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ अभियान एवं महिला एवं बाल अधिकारों की रक्षा के लिए जनपद में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.