Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। सीएमओ ने किया विशेष टीकाकरण पखवाड़ा का शुभारंभ।

    रिपोर्ट सै० आसिफ हुसैन जै़दी.

    • 9 से 20 जनवरी तक चलेगा प्रथम चरण का पखवाड़ा
    • तीन चरणों में चलेगा पखवाड़ा

    बलिया। विशेष टीकाकरण पखवाड़ा का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० जयन्त कुमार ने  सोमवार को दयानन्द विद्या मन्दिर आर्य समाज मन्दिर के प्रांगण से किया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सभी लोग 0 से 5 साल तक के अपने बच्चों का  टीकाकरण अवश्य करवाये, जिससे जनपद से मीजल्स रूबेला जैसी बीमारी को समाप्त किया जा सके। 

    सीएमओ ने  बताया कि जनपद में मिजेल्स-रूबेला को खत्म करने के लिए 9 से 20 जनवरी तक प्रथम चरण का विशेष टीकाकरण पखवाड़ा चलाया जा रहा है। इस दौरान नियमित सत्र भी हमेशा की तरह चलता रहेगा। विशेष टीकाकरण सत्र, नियमित टीकाकरण से अलग दिवसों में आयोजित होंगे। जिले में 0 से पांच साल तक के लगभग 64 हज़ार 209 छूटे बच्चों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है।जनपद में 9 से 20 जनवरी तक पहला, 13 से 24 फरवरी तक दूसरा और 13 से 24 मार्च तक तीसरा पखवाड़ा चलेगा। इसके लिए विभागीय तैयारी पूर्ण हो गई है। हाल ही में ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को बुलाकर प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही आशा, आशा संगिनी, एएनएम को भी प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण करने का कारण बच्चों को संक्रामक रोग होने की संभावना को कम करना है। इसके अलावा, अधिकांश लोगों के प्रतिरक्षण से समुदाय में संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा कम हो जाता है। इससे व्यक्तियों और समुदाय के स्वास्थ्य की रक्षा होती है ।

    जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि मिजल्स-रूबेला विशेष पखवाड़ा में टीकाकरण से पहले शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में पांच साल तक के बच्चों की हेड काउन्ट सर्वे की सूची तैयार की गयी है। नियमित टीकाकरण में छूटे हुए बच्चों को चिन्हित किया गया है। इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी, शहरी मोबिलाइजर, लिंक सर्वर आदि की मदद ली गई । यह सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वेक्षण कर घर संख्या और सर्वे की तिथि को भी अंकित किया। एएनएम ने छूटे बच्चों की जानकारी नोडल अधिकारी को दी। शहर में दूर-दराज के जो भी ऐसे क्षेत्र हैं, जहां से लोग नियमित टीकाकरण कराने के लिए नहीं जाते हैं। उनके लिए विभाग ने विशेष माइक्रो प्लान तैयार किया है। पखवाड़ा के दौरान कार्यरत सहयोगी संस्था डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ द्वारा सहयोगात्मक पर्यवेक्षण व मॉनिटरिंग की जाएगी। 

    उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० शशि प्रकाश ने बताया कि 0 से पांच वर्ष तक के बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाव हेतु विशेष टीकाकरण पखवाड़ा चलाया जा रहा है। लक्षित वर्ग से अपील है कि पखवाड़े के दौरान अपने बच्चों का टीकाकरण करा कर सहयोग प्रदान करें और आम जनमानस को प्रेरित करें जिससे कोई भी बच्चा  टीकाकरण से वंचित न रहे।

    इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.शशि प्रकाश चाई संस्था के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर धर्मेंद्र तिवारी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ ड़ॉ, नकीबुलजमा, यूनिसेफ के डीएमसी नसीम खान, नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेदुआ के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अतुल कुमार, बीएमसी सबा, डब्ल्यूएचओ के मॉनिटर अविनाश पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.