Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखीमपुर खीरी। खीरी पहुंची राज्यमंत्री, ग्राम चौपाल में परखी योजनाओं की जमीनी हकीकत।

    शाहनवाज गौरी\लखीमपुर खीरी। शुक्रवार को ग्राम विकास, समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग उप्र की राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम अपने निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार जनपद खीरी पहुंची, उनके जनपद आगमन पर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

    • मंत्री ने देखे आरईडी के विकास कार्य, की प्रशंसा

    राज्यमंत्री ने विधायक सदर योगेश वर्मा के साथ जिला मुख्यालय पहुंचने से पूर्व कार्यदायी संस्था आरईडी द्वारा बनाए गए नवनिर्मित ग्राम पंचायत सरैंया के मजरा गुलरीपुरवा में बारात घर देखा। निर्माण कार्य की गुणवत्ता बेहतर होने पर प्रशंसा जाहिर की। सरैंया के मजरा गुलरीपुरवा में बारातघर के सामने स्टेट हाईवे पर स्टील ग्रिल कार्य का भी निरीक्षण किया। इसके बाद राज्यमंत्री ने मनरेगा योजना के तहत ग्रापं राजापुर में निर्मित माडल तालाब/अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। तालाब की सुंदरता देख उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अन्य तालाबों को इसी तर्ज पर विकसित किया जाए। कलेक्ट्रेट स्थित पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में उन्होंने सर्वप्रथम जनप्रतिनिधियों मुलाकात कर विकास कार्यों के संबंध में उनका फीडबैक लिया।

    • शैलगांव में राज्यमंत्री ने किया पंचायत भवन का शिलान्यास

    ब्लॉक नकहा के शैलगाव का स्थानीय भ्रमण कर अमृत सरोवर, जल जीवन मिशन "हर घर जल" के तहत निर्माणाधीन पानी टंकी का निरीक्षण किया, इसे तय समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। राज्यमंत्री ने जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, सीडीओ अनिल सिंह व ब्लाक प्रमुख पवन गुप्ता की मौजूदगी में ग्राम सचिवालय का पूरे विधि विधान से पूजन अर्चन करते हुए भूमि पूजन किया। डीपीआरओ ने बताया कि यह पंचायत भवन, राज्य वित्त एवं केंद्रीय वित्त से अतिरिक्त बहुउद्देशीय योजना के तहत बन रहा है जिसके लिए ग्राम पंचायत को जिला स्तरीय समिति द्वारा 17.46 लाख की धनराशि दी गई है। मंत्री ने मनरेगा पार्क का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की। क्षेत्र पंचायत नकहा द्वारा 15वे केंद्रीय वित्त के तहत प्राथमिक विद्यालय में आरो एवं वाटर कूलर का फीता काटकर शुभारंभ किया।

    • मंत्री ने शैलगांव में लगाई चौपाल सुनी समस्याएं, लाभार्थियों को दी योजनाओं की सौगाते

    राज्यमंत्री ने ब्लॉक नकहा की ग्राम पंचायत शैलगांव  में चौपाल की अध्यक्षता की। उन्होंने पीएम आवास योजना के 05-05 लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र, चाबी प्रदान की। 05 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन के स्वीकृत पत्र बाटे। दो धात्री महिलाओं को पोषाहार किट देकर गोदभराई व छह माह के दो बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार किया।

    चौपाल में राज्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को शासन की योजनाओं को अन्तिम पायदान तक लाभ पहुंचाने के सरकार के लक्ष्य के बारे में बताया। उन्होने किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान तुरंत करने व उपस्थित अधिकारियों के शीघ्रातिशीघ्र समाधान हेतु निर्देशित दिए। चौपाल में प्राप्त समस्यायों पर शीघ्र कार्यवाही हेतु निर्देश दिए। गांव के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कई विभागों के माध्यम से योजनाएं चलाकर गांव में विकास कराया जा रहा है। सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना, सीएम बाल सेवा योजना, सीएम कन्या सुमंगला योजना, कोविड टीकाकरण, पेंशन स्कीम आदि कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गरीबों को पात्रता के आधार पर लाभान्वित कर रही है। उन्होंने चौपाल में मौजूद लाभार्थियों से उनके कार्यों के बारे में जानकारी ली। सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन सामान्य तक पहुंचाकर ही हम सबका साथ-सबका विकास के सपने को साकार कर सकते हैं।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.