Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। ठण्ड का कहर, 6 दिनों में हुई 74 मौत।

    इब्ने हसन ज़ैदी 

    कानपुर। कानपुर में भीषण ठंड में हार्ट अटैक से 1 जनवरी से 6 जनवरी यानी 6 दिनों में हुई 74 मौत, 34 व्यक्तियो की इलाज के दौरान हार्टअटैक से और 40 व्यक्तियों की हृदयरोग संस्थान पहुंचने से पहले ही हुए मौत , हृदयरोग संस्थान के डायरेक्टर डॉ विनय कृष्ण के अनुसार इस बार पड़ी अचानक ठण्ड से हार्टअटैक की समस्या बढ़ गई है ,  हार्टअटैक से इतनी मौते एक गंभीर विषय है। 

    कानपुर में सर्दी में 50 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है पारा लगातार नए नए रिकॉर्ड बना रहा है ऐसे में लोगों की मुश्किल काफी ज्यादा बढ़ गई है बढ़ती ठंड अब जान लेवा भी होती जा रही है क्योंकि हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक से मरने वालों का आंकड़ा रोज-रोज बढ़ता जा रहा है कानपुर के लक्ष्मीपति सिंघानिया हृदय संस्थान ने पिछले 6 दिनों का जो आंकड़ा जारी किया है उसमें 74 लोगों की मौत हार्ट अटैक से बताई गई है जिनमें से 34 का इलाज हृदय रोग संस्थान में चल रहा था जबकि 40 ऐसे लोग हैं जो हृदय रोग संस्थान पहुंचने से पहले ही काल के गाल में समा गए। 

    हृदय रोग संस्थान ने जो आंकड़े आज जारी किए हैं उसके मुताबिक कुल 74 लोगों की मौत हुई है। कार्डियोलॉजी में 723 लोगों का इलाज चल रहा है। कानपुर का कार्डियोलॉजी अस्पताल आसपास के जिलों में हृदय रोग का सबसे बेहतरीन अस्पताल है। ठंड की वजह से यहां पर मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। कार्डियोलॉजी संस्थान ने जो आंकड़े जारी किए है उसके मुताबिक कानपुर में हार्ट अटैक से ज्यादा लोगों की मौतें सामने आई हैं। हृदय रोग संस्थान के डायरेक्टर विनय कृष्णा की माने तो इस वक्त बुजुर्गों को बहुत ज्यादा एहतियात की जरूरत है। भीषण ठण्ड में खून जमने लगता है और नसे सिकुड़ने लगती है जिससे हार्टअटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है । 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगो को बहुत एहतियात बरतने की आवश्यकता है ऐसे में वो अचानक घर से बाहर न निकले क्योकि टेम्परेचर बदलने से भी खतरा बढ़ जाता है और हृदयरोग के मरीज जिनकी दवाईयां चल रही है उनको अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके दवा का डोज़ बढ़ा लेना चाहिए।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.