Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहाबाद। अब ढाबे भी होंगे वन, थ्री और 5 स्‍टार, चलाया जा रहा है स्‍वच्‍छ ढाबा अभियान: आर आर अंबेश

    शाहाबाद। नगर पालिका परिषद के अधिशाषी अधिकारी आर आर अंबेश ने ढाबा संचालकों के साथ बैठक करते हुए बताया कि राज्य सरकार निकायों में रोड साइड स्थित ढाबों पर एक स्वच्छ अभियान की शुरुआत की है। इसके जरिए सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करके प्लास्टिक फ्री जोन बनाया जाएगा, जन जागरूकता भी बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही ढाबों में स्वच्छ शौचालय बनाए रखने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। अंबेश के अनुसार इसके तहत जनवरी से मार्च तक स्वच्छ ढाबों को चिन्हित किया जाएगा। मार्च के अंत में उन्हें स्टार रैंकिंग दी जाएगी। इसके जरिए सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करके प्लास्टिक फ्री जोन बनाया जाएगा।

    जन जागरूकता भी बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही ढाबों में स्वच्छ शौचालय बनाए रखने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। अधिशाषी अधिकारी के अनुसार राज्य मिशन निदेशक नेहा शर्मा की ओर से इस संबंध में एक एसओपी जारी की गई है। इसके अनुसार नगरीय निकायों से अपेक्षा की जाती है कि वो अपने निकाय के अंतर्गत आने वाले रोड साइड ढाबों को चिन्हित करते हुए इस अभियान में ढाबों के आसपास के जनमानस को जागरूक करेंगे। इसके अलावा जनवरी से 30 मार्च तक चिन्हित ढाबों की स्थिरता, रखरखाव बनाए रखने के लिए मॉनीटरिंग की जाएगी। 20 मार्च से 31 मार्च तक रैंकिंग के आधार पर सबसे स्वच्छ ढाबों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। ढाबों पर स्पिनिंग व्हील भी लगाया जाएगा, जो व्यक्ति पहिया घुमाएगा और सही जवाब देगा उसे जूट या अन्य रिसाइकिल से बने हैंडबैग देकर सम्मानित किया जाएगा। मार्च के अंत में अभियान में प्रतिभाग करने वाले ढाबों को स्टार रैंकिग मिलेगी।

    इस अवसर पर सफाई निरीक्षक दीपक कुमार, लेखाकार असद खां, ढाबा संचालक अतुल गुप्ता, बृजेश कुमार, राजेश गुप्ता, मो अहमद खां, फैजुद्दीन,हसीन एवं जुनैद आदि मौजूद रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.