Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बैतूल। शरू हुआ भूतों का मेला,400 सालों से भी अधिक समय से लग रहा है यहाँ मेला,झाड़ू के आगे भागते है भूत, दूर हो जाती पल भर में प्रेत बाधा,आस्था का अनोखा नज़ारा।

    शशांक सोनकपुरिया\बैतूल। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के मलाजपुर में प्रसिद्ध दरबार श्री गुरु साहब बाबा  संत देव  जी समाधि स्थल पर  पौष पूर्णिमा पर निशान चढ़ाकर विधिवत् पुजन अचर्न कर मेले शुभआरंभ किया गया। 

     मेले के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रध्दालु उमड़ पड़े जिसमें राजस्थान महाराष्ट्र तमिलनाडु आंध्र प्रदेश हरियाणा राजस्थान उत्तर प्रदेश से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुँच रहे है। 

    आपको बता दें कि पिछले 400 वर्षों से अधिक समय से  चिचोली तहसील मुख्यालय से 7 किलोमीटर  की दूरी पर ग्राम मलाजपुर में  प्रतिवर्ष पूरी श्रद्धा, धार्मिक  परंपरा और आध्यात्मिक भाव के चलते  पौष पूर्णिमा पर गुरु साहब बाबा  के समाधि स्थल पर श्रद्धालु माथा टेक कर अपनी मन्नत मांगते है  मान्यता है कि गुरु साहब समाधि स्थल पर प्रेत बाधा से ग्रसित व्यक्ति को ले जाकर समाधि स्थल की परिक्रमा कराने पर वह प्रेत बाधा से मुक्त हो जाता है। 

    सदियों से यह चमत्कार लोग अपने सामने देखते आ रहे हैं। गुरु साहब बाबा का दरबार पवित्र धार्मिक स्थल है जो कि  ग्राम मलाजपुर में  स्थित है जहाँ विगत 400  से  अधिक वर्षो से पौष पूर्णिमा पर यह मेला लगता है। मेले में देश भर से लोग अपनी परेशानी लेकर पहुँचते है। 

    गुरूसाहब दरबार में भूतों का मेला  लगता है  जो कि पूरी दुनिया मे प्रसिद्ध है यहाँ भगत झाड़ू से मार मार कर लोगों को प्रेत बाधा से मुक्त करते हैं। मान्यता है कि बाबा की समाधि पर आते ही प्रेत बाधा से मुक्ति मिल जाती है इसलिए यहाँ दूर दूर से और भारत देश के कोने कोने से लोग यहाँ पहुँचते और अपनी मन्नत पूरी होने पर तुला दान करते है यह मेला लगभग एक माह चलता है और बसंत पंचमी पर इसका समापन होता है ।

    सुखदेव यादव (पुजारी)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.