Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    राहुल के बिना बेरंग सियासत

    राकेश अचल का लेख। कोई माने या न माने किंतु भारतीय राजनीति कांग्रेस के राहुल गांधी के बिना बेरंग है, इस हकीकत को अब  कांग्रेस के साथ ही भाजपा ने भी मान ली है। जैसे भाजपा के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भगवान का अवतार है उसी तरह कांग्रेस में भी राहुल गांधी को अवतार मानने वाले सलमान खुर्शीद जैसे तमाम लोग मौजूद हैं। भारत  में कांग्रेस भले ही रसातल की ओर जा रही है लेकिन राहुल लगातार सबके सपनों में आते जाते रहते हैं। आजकल राहुल भारत जोड़ो यात्रा पर हैं, उन्होंने ब्रेक लिया है, लेकिन उन्हें लेकर शुरू हुई चर्चाओं पर ब्रेक नहीं लग रहा।

    कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने राहुल गांधी को भगवान राम और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भरत बताया है। खुर्शीद ने कहा- भगवान राम की खड़ाऊ बहुत दूर तक जाती है। कभी-कभी जब राम जी नहीं पहुंच पाते तो भरत खड़ाऊ लेकर जगह-जगह जाते हैं। ऐसे ही हम यूपी में खड़ाऊ लेकर आए हैं। अब खड़ाऊ आ गई है तो राम जी भी आएंगे।

    खुर्शीद डूबते सूरज हैं लेकिन राहुल के हनुमान बनकर चमकते रहना चाहते हैं, शायद इसीलिए उन्होंने राहुल गांधी को सुपरह्यूमन भी बताया। उन्होंने कहा- जब हम ठंड में ठिठुर रहे हैं और जैकेट पहन रहे हैं, वह टी-शर्ट में देशभर की यात्रा कर रहे हैं। राहुल गांधी एक योगी की तरह हैं जो अपनी 'तपस्या' पूरे ध्यान से कर रहे हैं।


    सलमान खुर्शीद के बयान पर मुझे हंसी भी आई और दया भी लेकिन भाजपा के नेताओ को भी चैन नहीं है। उन्हें सोते -जागते राहुल ही नजर आते हैं जैसे बिल्ली को ख्वाब में छिछड़े नजर आते हैं। अब राहुल भी कमाल की चीज है। यात्रा ब्रेक के दौरान वे अटल समाधि जा पहुंचे । बस इसी को लेकर भाजपा ने उन पर हमला बोल दिया है। भाजपा ने कहा है कि अगर कांग्रेस वाकई अटलजी का सम्मान करती है, तो उन्हें अंग्रेजों का मुखबिर कहने वाले गौरव पांधी को कांग्रेस से निकाले। साथ ही उनके बयान के लिए माफी भी मांगे।

    भाजपा से राज्यसभा सांसद दुष्यंत गौतम ने राहुल गांधी की तुलना भगवान राम से करने पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी अपनी सेना (पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं) को भी बताएं कि वो क्या लेते हैं, जिससे उन्हें सर्दी नहीं लगती।

    कांग्रेस में जैसे मोदी जी से जड्ड लेने की होड़ लगी हुई है ठीक वैसे ही भाजपा में भी सब राहुल को गरिया कर अपने नंबर बढ़ाना चाहते हैं। भाजपा के होनहार सांसद दुष्यंत 

    गौतम ने कहा- राहुल अगर राम हैं तो उनकी सेना बिना कपड़ों के क्यों नहीं घूमती। कांग्रेसियों को तो बिना कपड़ों के घूमना चाहिए। जैसे भगवान राम की वानर सेना बिना कपड़ों के घूमती थी। अगर राहुल गांधी कोई प्रसाद लेते हैं, जिससे उन्हें सर्दी नहीं लगती तो उस प्रसाद के बारे में अपनी मां और बहन को भी बताना चाहिए कि कपड़ों पर इतना पैसा क्यों खर्च करते हैं।

    कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के उत्तर प्रदेश चरण पहुंचने पर यात्रा में​​​​​ भाग लेने के लिए सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और रालोद के जयंत चौधरी सहित गैर-भाजपा दलों के कई नेताओं को आमंत्रित किया है। राहुल गांधी का क्या ठिकाना कि वे कल भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को ही यात्रा में शामिल होने का न्योता दे दें? 

    बहरहाल ये तय है कि भारतीय राजनीति में भले नीतीश कुमार हो, ममता बनर्जी हों, अखिलेश यादव हों, मायावती हों या कोई और हो,। मोदी और राहुल गांधी के बिना सियासत में रंग नहीं आ सकता। इसलिए राहुल को हल्के में मत लीजिए। पता नहीं कब, किसे जादू की झप्पी देकर मामू बना दे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.