Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्याधाम। तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में लग रहे स्तंभों की तस्वीरे किया साझा।

    ......... कहा-गर्भग्रह में मार्बल और लाल पत्थरों के स्तंभों से बन रहा मंडप

    अयोध्याधाम। श्रीराम मंदिर निर्माण में लगाए जा रहे स्तंभों की जानकारी देने के लिए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने एक बार फिर तस्वीरों को साझा किया है। राम मंदिर के गर्भ गृह में मार्बल और मंडप निर्माण के लिए राजस्थान के पिंक बलुआ पत्थरों से बने स्तंभों को लगाया जा रहा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट चल रहे मंदिर निर्माण की प्रगति को लेकर लगातार भक्तों को मंदिर निर्माण के प्रत्येक पहलुओं की जानकारी सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से पहुंचा रहा हैं।

    बता दे कि राम मंदिर के भूतल का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा कर लिया जाना है। और आने वाले जनवरी 2024 में भगवान श्री रामलला को विराजमान कराए जाने की घोषणा किया था। जिसको लेकर एलएंडटी व टाटा के इंजीनियर व वर्कर लगातार 3 शिफ्ट में कार्य कर रहे है। राम जन्मभूमि परिसर में भूतल पर पूर्व-पश्चिम दिशा में लंबाई 380 फीट, भूतल पर उत्तर-दक्षिण दिशा में चौड़ाई 250 फीट में निर्माण चल रहा है। जिसमें राजस्थान के बलुआ पत्थर से बने 166 स्तंभ गर्भगृह के क्षेत्र में मार्बल के 18 स्तंभ लगाए जा रहे हैं।

    श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा ने चल रहे निर्माण कार्य को लेकर जानकारी देते हुए बताया  कि गर्भगृह, गुड मंडप व रंग मंडप के दीवारों के कार्य जो लगभग पूरे हो चुके थे। उसके साथ ही नीचे से पत्थरों की शिलाएं भी लग चुकी थी। दीवारों के बीच लगाई जाने वाले पिलर इसमें नहीं होता है वह तीन या चार पीस में होता है नीचे पिलर के बेस के पत्थर लग चुके थे। और अब ऊपरी हिस्से के पत्थर लगना प्रारंभ हो गया है जिसका चित्र आज आपको देखने को मिल रहा है। मंदिर के भूतल में लगने वाले पिलर के बेस में 75% पत्थरों को लगाए जाने का कार्य पूरा हो गया है। और अब ऊपर के पत्थर लगाए जा रहे हैं।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.