Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना के प्रशिक्षण शिविर का जिला विपणन अधिकारी ने किया उद्घाटन।

    फै़याज़ उद्दीन\शाहजहांपुर। राजकीय फल संरक्षण केंद्र द्वारा आयोजित महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 1 माह के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विकास प्रशिक्षण का उद्घाटन अरुण कुमार त्रिपाठी खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा किया गया। उन्होंने मां सरस्वती की चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

    इस दौरान खाद्य विपणन अधिकारी ने कहा कि परीक्षार्थियों को लघु खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने में खाद्य प्रसंस्करण विभाग का बहुत योगदान है। इसके अतिरिक्त उन्होंने अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी दी।वीरेन्द्र कुमार पाली पूर्व प्रभारी ने खाद्य प्रसंस्करण के अंतर्गत शिक्षार्थी को फ्लोर मिल,राइस मील,ऑयल एक्सपेलर,बिस्कुट बेकरी नमकीन टॉफी दूध के उत्पाद दलिया आदि इकाइयां स्थापित करने के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी अपना रोजगार स्थापित करने के साथ ही दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सकते हैं। फूड टेक्नोलॉजिस्ट ज्ञानेंद्र वर्मा ने प्रशिक्षणार्थियों को प्राकृतिक खेती से बनने वाले उत्पाद मशरूम, अचार,दलिया,मल्टीग्रेन आटा,गुड़ इमली की चटनी,काला गेहूं का आटा आदि के विषय में जानकारी दी,उन्होंने कहा कि उक्त उत्पादों हेतु लाभार्थी लघु इकाई लगाकर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र प्रभारी असीम कुमार ने बताया कि लघु खाद्य प्रसंस्करण इकाई लगाने के इच्छुक 30 लाभार्थियों का चयन कर 1 माह का प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है साथ ही उद्यमियों को 50% अधिकतम ₹100000 अनुदान प्राप्त होगा साथ ही लाभार्थियों को प्रोजेक्ट तैयार करने में एवं ऋण दिलवाने में भी सहयोग प्रदान किया जाएगा।

    इस अवसर पर लाभार्थियों को प्रभारी खाद्य प्रसंस्करण द्वारा प्रयोगात्मक जानकारी प्रदान की गई लाभार्थियों को बेकरी उद्योग, नमकीन,पेठा,दलिया, फ्लोर,मिनी दाल मिल,  चिप्स पापड़,बड़ी,दूध के उत्पाद दही,मट्ठा,पनीर, छाछ,जूस फल सब्जी से निर्मित विभिन्न अचार मुरब्बे शरबत स्नेक्स कैंडी टॉफी पैकिंग गुड़ के उत्पाद आदि उद्योग स्थापित करने के विषय में जानकारी दी गई,साथ ही उन्होंने कहा कि विभाग प्रशिक्षणार्थियों को बैंक से लोन दिलाने में भी सहयोग प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि स्वयं के रोजगार स्थापित करने से ही सरकार द्वारा आत्मनिर्भर योजना को साकार करने में सामर्थ हो सकेंगे। इस अवसर पर मोहित वर्मा,आरती,रोहिणी,सुखपाल,जगपाल,सुधा देवी,सर्वेश कुमार,नीरज देवी,राम विनोद,रामनाथ,पवन आदि उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.