Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहाँपुर। मुख्यमंत्री ने शाहजहाँपुर में प्रबुद्धजन सम्मेलन को किया सम्बोधित, क्रान्तिधरा शाहजहाँपुर की पावन धरती को किया नमन।

    • जनपद शाहजहाँपुर के विकास से सम्बन्धित 308.18 करोड़ रूपये की 87 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास।
    • विभिन्न विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी, स्वीकृति प्रमाण पत्र, चेक एवं लैपटॉप किये वितरित।
    • बिना किसी भ्रष्टाचार के योजनाओं से पात्रो को किया गया है लाभन्वित।
    • पीएम स्वनिधि योजना से पटरी विक्रेता हो रहे है आत्मनिर्भर।
    • ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रतिभाग के लिये उद्यमियों को किया आमंत्रित।

    फै़याज़ उद्दीन\शाहजहाँपुर। मुख्यमंत्री उ0प्र0 योगी अदित्यनाथ ने जनपद शाहजहाँपुर में जी0आई0सी0 ग्राण्उड खिरनीबाग में आयोजित प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया। इस अवसर पर उन्होने 308.18 करोड़ रूपये की 87 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया।

     

    मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थियों रूचि वर्मा, रमा देवी, मुन्नी देवी, सरोज एवं हरिओम को आवास की प्रतीकात्मक चाभी दी। उन्होने पी0एम0 स्वनिधि योजना के लाभार्थियों महेश कुमार, नीरज पाण्डेय, फरहत जमाल एवं अवधेश कुमार को प्रमाण पत्र वितरित किये। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लाभार्थी मृदुल कृष्ण को मिनी फ्लोर मिल स्थापना हेतु 08 लाख के ऋण का चेक वितरित किया। उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लाभार्थियों माही वर्मा, वर्षा यादव, आशी, निशा एवं सुहानी गुप्ता को लैपटॉप वितरित किया। कार्यक्रम के दौरान यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

    मुख्यमंत्री  ने 152.41 करोड़ लागत के 53 परियोजनाओं का लोकार्पण किया, जिसमे शाहजहाँपुर विधान सभा क्षेत्र की 13 परियोजनाएं, तिलहर विधानसभा क्षेत्र की 08 परियोजनाएं, पुवायां विधानसभा क्षेत्र की 08 परियोजनाए, ददरौल विधानसभा क्षेत्र की 08 परियोजनाए, जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र की 06 परियोजनाए तथा कटरा विधानसभा क्षेत्र की 10 परियाजनाए शमिल है। मा0 मुख्यमंत्री ने 155.76 करोड़ लागत की 34 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया जिसमे शाहजहाँपुर विधान सभा क्षेत्र की 13 परियोजनाए, तिलहर विधानसभा क्षेत्र की 01 परियोजनाए, पुवायां विधानसभा क्षेत्र की 03 परियोजनाए, ददरौल विधानसभा क्षेत्र की 01 परियोजना, जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र की 12 परियोजना तथा कटरा विधनसभा क्षेत्र की 04 परियाजनाए शमिल है।

     

    इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रबुद्ध सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये लोकार्पण एवं शिलान्यास की गयी योजनाओं के लिये सभी जनपदवासियों को बधाई दी। उन्होने कहा कि आज क्रान्तिधरा शाहजहाँपुर की पावन धरती को नमन करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होने पंडित रामप्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह व अशफाक उल्ला की धरा को नमन करते हुए कहा कि यहां से सेवा करके जिन लोगों ने शाहजहांपुर को पहचान दी, उन सभी को नमन करते हुए शाहजहाँपुर की जनता को नमन किया। उन्होने कहा कि जब शाहजहांपुर नगर पालिका का गठन हुआ था तब से यह नगर पालिका ही थी, पूर्व में रही सरकारों की नीतियों के चलते विकास योजना संचालित नहीं हो पा रही थी। उन्होने कहा कि नगर निगम बनने से शाहजहाँपुर में व्यापक स्तर पर विकास कार्य हुये है। बीस हजार से अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी का लाभ मिला है। आवास की धनराशि बिना किसी भ्रष्टाचार के सीधे लाभार्थी के खातों में भेजी गयी है। उन्होने भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के लिये मा0 प्रधानमंत्री का धन्यवाद भी ज्ञापित किया। 14 हजार से अधिक पटरी विक्रेताओं को पी0एम0 स्वनिधि योजना के अन्तर्गत ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया गया है, जिससे वह अपना व्यवसाए बढ़ा रहे है एवं आत्मनिर्भर हो रहे है। नगर निगम शाहजहाँपुर को प्रदेश सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत लिया गया है जिसमें स्मार्ट रोड, स्मार्ट ट्रैफिक कन्ट्रोल एवं पार्किंग की सुविधाए प्रदान की जायेगी। अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु भी व्यापक प्रबन्ध किये जा रहे है।मुख्यमंत्री ने कहा कि तकनीक के प्रयोग से एक चौराहे पर अपराध करने वाला अपराधी दूसरे चौराहे पर पुलिस की गिरफ्त में होगा।

     मुख्यमंत्री ने कहा कि उ0प्र0 देश में स्वच्छता की रैकिंग में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, सभी 17 नगर निगम शीर्ष 100 की सूची में शामिल हैं। प्रदेश में निवेश के नये आयाम स्थापित हो रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश को देश की नम्बर वन इकोनॉमी के रूप में स्थापित करने हेतु, जनपद के उद्यमियों का आह्वान करने के लिए वे यहां उनके बीच आए हैं। सरकार बुनियादी सुविधाएं तथा सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार की अपराध और अपराधियों तथा भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के लिए जीरो टॉलरेन्स की नीति है। बेहतर सुरक्षा के वातावरण तथा तकनीक के बेहतर उपयोग से सरकार ने इस प्रकार की सुविधाएं प्रदेश में उपलब्ध करायी हैं। यह सभी आपके सामने हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आगामी 10 से 12 फरवरी तक यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। जिसके लिये प्रदेश सरकार के मंत्रीगण दुनिया के विभिन्न देशों में जाकर उद्यमियों को निवेश के लिये आमंत्रित करेगें। उन्होने स्थानीय उद्यमियों से भी अनुरोध किया कि इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आगे बढ़कर प्रतिभाग करें। प्रतिभाशली युवा ऊर्जा को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करते हुये मुख्यमंत्री ने उ0प्र0 को नं0 01 अर्थ व्यवस्था बनाने हेतु सभी का अहवान किया तथा अच्छे उद्यमियों को इसमें भाग लेने के लिये प्रेरित भी किया।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद के तीर्थ स्थलों को जोड़ने, परशुराम धाम के विकास एवं जनपद मे अच्छे मार्गो के निर्माण के लिये सरकार पूरे तत्परता से कार्य कर रही है। सिटी पार्क से लेकर हनुमतधाम तक रोपवे भी बनवाने का आश्वासन भी दिया। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित अभ्युदय कोचिंग के 43 छात्रों के यू0पी0पी0सी0एस0 में चयन के विषय में बताते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि अभ्युदय कोचिंग के छात्र यू0पी0एस0सी0 में भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे है। उन्होने प्रबुद्धजनों से अपील करते हुये सभी के सहयोग एवं अशीर्वाद की अपेक्षा भी की।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि नये भारत के नये उत्तर प्रदेश के रूप में विकसित होकर विकास के नये आयाम स्थापित हुये है। जनपद शाहजहाँपुर में भी पात्रों को विभिन्न योजनाओं से लाभन्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत 04 लाख 70 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुये है। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 04 लाख 65 हजार से अधिक गोल्डन कार्ड बनाये गये है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत 300 जोड़ों को सामूहिक विवाह सम्पन्न कराया जा चुका है तथा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 01 लाख 09 हजार से अधिक घरों में जल संयोजन कराया गया है। साथ ही तीन हजार आठ सौ से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये गये है।

    जिलाधिकारी/प्रशासक नगर निगम उमेश प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ को स्मृति चिन्ह भेट किया। कार्यक्रम के दौरान मंत्री वित्त एवं संसदीय कार्य सुरेश कुमार खन्ना, मंत्री लोक निर्माण विभाग जितिन प्रसाद, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार सहकारिता जे0पी0एस0 राठौर, राज्य स्वतंत्र प्रभार व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग कपिल देव अग्रवाल, सांसद अरूण कुमार सागर,सांसद राज्य सभा मिथलेश कुमार, विधायक पुवायां  चेतराम, विधायक ददरौल मानवेन्द्र सिंह, विधायक कटरा डा0 वीर विक्रम सिंह ‘‘प्रिंस‘‘, विधायक तिलहर सलोना कुशवाहा, विधायक जलालाबाद हरिप्रकाश वर्मा,सदस्य विधान परिषद सुधीर गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष  ममता यादव सहित जनप्रतिनिधिगण, प्रबुद्धजन तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.