Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। एसएस कॉलेज में वीर बाल दिवस के अवसर पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

    --गुरु गोविंद सिंह महाराज के साहिबजादो की स्मृति में आयोजित हुई प्रतियोगिता


    शाहजहांपुर। स्वामी शुकदेवानंद महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं इतिहास विभाग के संयुक्त तत्वाधान में गुरु गोविंद सिंह महाराज के साहिबजादो की स्मृति में वीर बाल दिवस के अवसर पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सत्यम शुक्ला (एम ए- प्रथम वर्ष) द्वितीय स्थान सारस्वत पांडे (एम ए प्रथम वर्ष) एवं तृतीय स्थान पर शिवानी शुक्ला (एम ए प्रथम वर्ष) रही। प्रज्वल पुंडीर के निर्देशन में चित्रकला विभाग द्वारा वीर बाल दिवस के अवसर पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर यशी गुप्ता (बी.ए . द्वितीय वर्ष) द्वितीय स्थान पर शिवानी पाल (बी.ए .प्रथम वर्ष) तथा तृतीय स्थान पर अन्नू पाल ( बी.ए .प्रथम वर्ष) रही। 

    इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विकास खुराना ने अपने उद्बोधन में कहा कि सिख धर्म के दसवे गुरु गोविंद सिंह के छोटे पुत्र साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह द्वारा क्रमशः 9 वर्ष और 6 वर्ष की छोटी उम्र में ही सिख पंथ की गरिमा और सम्मान की रक्षा हेतु 26 दिसंबर 1705 को सर्वोच्च और अप्रतिम बलिदान दिया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार यादव ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि जोरावर सिंह और फतेह सिंह द्वारा न्याय के मार्ग पर महान वीरता और सर्वोच्च बलिदान किया गया था। जिसके लिए कृतज्ञ राष्ट्र की श्रद्धांजलि के रूप में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा भारत सरकार द्वारा की गई है। 

    महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डॉ. राकेश कुमार आजाद ने बच्चों को आशीर्वचन देते हुए कहा कि ऐसे महान नायकों की जीवनी एवं इतिहास से प्रत्येक नागरिक विशेषकर किशोरो एवं नवयुवकों को अवगत कराए जाने की नितांत आवश्यकता है ताकि वे इन महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा ले सकें तथा एक सभ्य एवं सशक्त भारत का निर्माण किया जा सके। इस अवसर पर डॉ. राजीव कुमार, डॉ. सुजीत वर्मा, डॉ. बलबीर शर्मा, मृदुल पटेल आदि आचार्य गण उपस्थित रहे।


    फै़याज़ उद्दीन 

    Initiate News Agency (INA), शाहजहांपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.