Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। जिले के लोगों को बाढ़ की विभीषिका से जल्द मिलेगी मुक्ति, मंत्री दयाशंकर सिंह के प्रयास से करीब सौ करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को मिली मंजूरी।

    रिपोर्ट-सै० आसिफ हुसैन ज़ैदी

    ........... पर्यटन को बढ़ावा देने को माल्देपुर में बनेगा 'डाल्फिन व्यू प्वाइंट'

    बलिया। सब कुछ ठीक रहा तो जिले के लोगों को बाढ़ व जलजमाव की विभीषिका से काफी हद तक राहत मिल जाएगी। जी हां, जिले में बाढ़ व पानी से बचाव के लिए सरकार से करीब 100 करोड़ रुपए से भी अधिक की परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है। प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री व नगर विधायक दयाशंकर सिंह के विशेष प्रयास से जिले के करीब एक दर्जन से अधिक परियोजनाओं को शासन ने स्वीकृत कर दिया है। इसमें स्पर, तटबंध, पक्का घाट व पुनरुद्धार के साथ ही नगर से सटे माल्देपुर में डाल्फिन व्यू प्वाइंट का भी निर्माण होना है।

    परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि सब कुछ ठीक रहा तो इन परियोजनाओं पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। कहा कि बाढ़ व बरसात से पहले सभी परियोजनाओं को पूरा कराना ही प्राथमिकता होगी। सिंह ने कहा कि जनपद में पिछले दिनों मुख्यमंत्री के आगमन के दौरान इन सारी परियोजनाओं को उनके समक्ष प्रस्तुत किया गया था, जिस पर विचारोपरांत उन्होंने इसकी संस्तुति कर दी है। इन परियोजनाओं में अवरा ड्रेन, बहेरा ड्रेन व सीसोटार आदि ड्रेनों पर स्थित बीआरबी के स्थान पर बाक्स  कलवर्ट के पुननिर्माण की मंजूरी दी गई है। जनपद में गंगा नदी के बाएं किनारे पर स्थित बलिया बैरिया तटबंध पर निर्मित स्परों का पुनरुद्धार किया जाना है। इन पर सुरक्षात्मक कार्य भी किए जाएंगे। इसके अलावा सरयू नदी के दाएं तट पर स्थित हाहानाला तटबंध पर निर्मित स्पर के पुनरुद्धार का कार्य किया जाएगा। डूहा, कठौड़ा,  रामपुर विहरा आदि तटबंध पर भी कार्य होगा। गंगा नदी के बाएं किनारे पर स्थित ग्राम समूह गोपालपुर एवं दुबे छपरा के सुरक्षार्थ बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य की परियोजना को मंजूरी दी गई है। इंदरपुर थम्हनपुरा बंध के मध्य सुरक्षार्थ कार्य व रेगुलेटर निर्माण का कार्य होगा। सरयू नदी के दाएं तट पर निर्मित तुर्तीपार श्रीनगर तटबंध पर एक स्पर निर्माण कार्य की परियोजना है। इस तटबंध पर रेस्टोरेशन का कार्य एवं परक्यूपाइन के कार्य को भी मंजूरी दी गई है। 

    परिवहन मंत्री सिंह ने कहा कि इन सारे कार्यों के अलावा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए  बलिया में गंगा नदी के बाएं किनारे पर स्थित माल्देपुर में 'डॉल्फिन व्यू प्वाइंट' के निर्माण कार्य को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा सती घाट पर पक्के घाट का निर्माण कार्य भी कराया जाना है। पक्के घाट का निर्माण श्रीरामपुर व उजियार घाट पर भी होगा। एक पक्के घाट के निर्माण के लिए करीब 11 करोड़ रुपये से अधिक का बजट दिया गया है। कहा कि चुनाव के दौरान जो घोषणाएं की गई है उनको प्राथमिकता पर पूरा कराना ही लक्ष्य है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.