Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गया\बिहार। कोरोनावायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग के गाइडलाइंस का करें पालन, जिला पदाधिकारी ने बोधगया में होटल व्यवसायियों के साथ की बैठक।

    संवाददाता प्रमोद कुमार यादव गया बिहार

    गया\बिहार। गया ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने बोधगया के महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र के सभागार में बोधगया अवस्थित विभिन्न होटल संचालकों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिया कि आपके होटल में देश विदेश से आने वाले टूरिस्ट को ध्यान में रखते हुए कोरोना से बचाव हेतु पूरी प्रिकॉशन का पालन करवाये।

    कोरोना से बचाव हेतु जो भी गाइडलाइंस है, उसे पूरी गंभीरता से पालन करवाये। उन्होंने सभी होटल के संचालक को कहा कि होटल के कमरे, बरामदा एवं होटल के पब्लिक प्लेस को लगातार सेनेटाइज करवाते रहे। सभी होटल में अपने स्तर से एडवाइजरी भी जारी करे, ताकि आपके होटल में आने वाले टूरिस्ट उसे पालन कर सके। 

    उन्होंने सभी होटल संचालक को कहा कि अपने होटल के कम से कम 10 कमरा को अलग सेपरेट रखे, ताकि यदि को कोरोना का मामला आता है, तो उन्हें वहां आइसोलेट किया सके। होटल के चिन्हित एरिया में एंट्री एग्जिट सेपरेट रखे, ताकि कोई भी टूरिस्ट उस क्षेत्र में ना जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि सभी होटल यह कोसिस करे कि टॉप फ्लोर के रूम चिन्हित हो।इसके साथ ही उन्होंने सभी होटल मालिक को कहा कि आपके होटल में कितने कमरे हैं, का लिखित रिपोर्ट उपलब्ध करावे।

    उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया को निर्देश दिया कि अभी बोधगया में टूरिस्ट सीजन है। काफी अधिक संख्या में विदेशों से पर्यटक बोधगया आ रहे हैं। इसे देखते हुए बोधगया के तमाम होटल के बाहरी परिसर, सभी मोनेस्ट्री एवं भीड़ भाड़ वाली जगह में गुणवत्तापूर्ण अभियान स्तर पर सैनिटाइज करवाएं। इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि छोटी छोटी गलियों में हैंड मशीन के माध्यम से भी सैनिटाइज करवाएं।

    जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना अध्यक्ष तथा अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पूरे जिले में अपने स्तर से मास्क चेकिंग अभियान चलावे। उन्होंने बोधगया को विशेष निर्देश देते हुए कहा कि विभिन्न चौक चौराहों पर ट्रैफिक के सिपाही भी मास्क चेकिंग अभियान पर जोर दें। जो भी व्यक्ति बिना मास्क के मिलते हैं उन्हें निर्देश दे कि मास्क जरूर पहने। उन्होंने कहा कि ई रिक्शा, टेंपो, रिक्शा के ड्राइवर को मास्क पहनकर गाड़ी चलाने हेतु प्रेरित करें तथा ड्राइवर को यह भी निर्देशित करें कि अपने वाहन में बैठाने वाले यात्रियों को मास्क पहनाकर ही अपने वाहन में बैठाए।

    जिला पदाधिकारी ने कहा कि आज से रोको ठोको अभियान चलाते हुए लोगों को मास्क प्रयोग हेतु जागरूक करें। लोग जितना अधिक मास्क का प्रयोग करेंगे, उतना ही ज्यादा संक्रमण को रोकने में काबू पाया जाएगा। जिला पदाधिकारी में सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि रेलवे स्टेशन तथा एयरपोर्ट पर कोविड जांच का दायरा को और बढ़ाएं। एयरपोर्ट पर अच्छे पदाधिकारी कर्मी की प्रतिनियुक्ति रखे, ताकि डाटा को संधारित गुणवत्तापूर्ण कर सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि रेलवे स्टेशन पर दूसरे राज्य से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखते हुए सैंपल जांच करा वे।

    इसके उपरांत जिला पदाधिकारी द्वारा तिब्बत मोनेस्ट्री के सामने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए कोरोना सैंपल जांच काउंटर का निरीक्षण किया। जिला पदाधिकारी ने उपस्थित चिकित्सक को निर्देश दिया कि लगातार सैंपल जांच करते रहें तथा रजिस्टर संधारित करें। रैपिड एंटीजन एवं आरटीपीसीआर के माध्यम से सैम्पल जांच करवाएं। सैम्पल कलेक्ट के लिये एक अलग से घेरा बनाये, जहां सैम्पल लिया जा सके। निरीक्षण के क्रम में वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर, अनुमंडल पदाधिकारी सदर  इंद्रवीर कुमार, सिविल सर्जन, डीपीएम स्वास्थ्य, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.