Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। रामपथ के चौड़ीकरण के कार्य में 535 बैनामे, कुल 756 भू-स्वामियों से जमीन ली जा चुकी

    --भू-स्वामियों से जमीन के एवज में 40,70,09515 रुपए का भुगतान किया जा चुका


    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में  राम मंदिर के साथ विकास का कार्य तेजी से चल रहा है!  अयोध्या को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए प्रमुख पथों  रामपथ (सहादतगंज से नयाघाट तक), जन्मभूमि पथ (सुग्रीव किला से श्रीराम जन्मभूमि मंदिर) तथा भक्तिपथ (श्रृंगार हाट से जन्मभूमि पथ) का चौड़ीकरण किया जा रहा है! 

    इस हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा रही है! इस  मार्ग में जिन लोगों की जमीन और दुकान और मकान आ रहे हैं तथा इससे संबंधित पक्षकारों को मुआवजा भी दिया जा रहा है। नया घाट से सहादतगंज बाईपास तक 13 किलोमीटर के रामपथ के चौड़ीकरण व सुंदरीकरण के लिए प्रशासन  जुटा  हैं कमिश्नर, डीएम , एडीए वीसी  हर पल पर नजर रखे हुए हैं।

    प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक रामपथ के चौड़ीकरण के कार्य में 535 बैनामे के माध्यम से कुल 756 भू-स्वामियों से जमीन ली जा चुकी है जिसके एवज में 40,70,09515 रुपए का भुगतान किया जा चुका है। इस कार्य में स्थानीय प्रभावित दुकानदारों/भू-स्वामियों द्वारा पूर्ण सहयोग किया जा रहा है। यह कार्य जल्द ही पूर्ण कर लिया जायेगा। इसी बीच रामपथ के रास्ते 44 धार्मिक स्थल भी आ रहे हैं। प्रशासन इन धार्मिक स्थलों की जद में आए जमीनों का सर्वे करने में जुटा है। जमीनों के मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन धार्मिक स्थलों के नुमाइंदों से बातचीत करके आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

    जिलाधिकारी  के निर्देश पर एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाकर इन धार्मिक स्थलों की बाकायदा सर्वे के निर्देश दिए हैं। एडीएम प्रशासन अमित कुमार  ने बताया कि लगभग 13 किलोमीटर के चौड़ीकरण में मंदिर मस्जिद के कुछ हिस्से आ रहे हैं हम लगातार इन धार्मिक स्थलों से जुड़े प्रतिनिधियों से बैठक कर इसे निस्तारित करने में लगे हैं किसी धार्मिक स्थल का कितना हिस्सा चौड़ीकरण में आ रहा है उसे  टीम ने देख लिया है असेसमेंट की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है  संबंधित प्रतिनिधियों से बात कर मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी! 

    प्रशासनिक रिकॉर्ड चेक कर रहे हैं ! उसी के आधार पर बैनामे व मुआवजे आदि की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस प्रकार इस प्रकार अयोध्या में मार्गों के चौड़ीकरण में प्रभावित होने वाले लोगों को मुआवजे की रकम अदा करके जमीन का बैनामा करा कर मार्गो को चौड़ीकरण जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा!


    देव बक्श वर्मा

    Initiate News Agency (INA), अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.