Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अमरोहा। राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन के अंतर्गत विटामिन ए संपूर्ण, 2.31 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक।

    रिपोर्टर - एम हारिस 

    अमरोहा। जनपद में ब्लाक जोया के ग्राम रायपुर खुर्द के प्राइमरी पाठशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजीव सिंघल ने फीता काट कर बाल स्वास्थ्य पोषण माह का उद्घाटन किया और बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई। इस अभियान में 9 माह से 5 वर्ष तक के लक्षित बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी।

    मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव सिंघल ने बताया जनपद में बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आगाज़ हो गया है। जनपद में दो लाख 31 हजार 481 बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी। इस अभियान में 9 से 12 माह तक के 13669, एक से दो साल तक के 51510 और दो से पांच साल तक के 1,66,302 बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। इस दवा से बाल रोगों की रोकथाम होती है और रायपुर खुर्द प्राइमरी पाठशाला में 95 बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई गई।

    उन्होंने बताया अभियान का उद्देश्य स्तनपान, बच्चों के पूरक आहार को बढ़ावा देने , कुपोषण से बचाव करना और आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग को बढ़ावा देना है। अभियान को सफल बनाने के लिए आशा, एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। अभियान के अंतर्गत कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों की पहचान करने के बाद उनका समुचित उपचार किया जाएगा और आवश्यकता पड़ने पर बच्चों को अस्पतालों में इलाज के लिए भी भेजा जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राजकुमार ने बताया कि स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन बहुत जरूरी होता है। विटामिन ए के उपयोग से आँखों की रौशनी तेज होती है और आँखों की मांसपेशिया भी मजबूत बनती हैं। विटामिन ए हृदय रोगों, अस्थमा, डायबिटीज और कई अन्य रोगों में भी लाभदायक है। विटामिन ए इम्यून तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत ही अच्छा होता है। इसलिए हमें रोजाना विटामिन ए युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।

    लाभार्थी मुस्कान फातिमा ने बताया कि आज मेरे एक बच्चा अयान जिसकी आयु 4 वर्ष है । जिसे मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मेरे बच्चे को विटामिन ए की खुराक पिलाई है और मुझे डॉ साहब ने बताया कि विटामिन ए के उपयोग से आँखों की रौशनी तेज होगी और आँखों की मांसपेशिया भी मजबूत होंगी और हृदय को अनेकों रोगों से बचाव होंगा। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राजकुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर गोपीलाल है, प्रभारी चिकित्सक अधिकारी डॉ. सुखदेव सिंह, मिक्की मुआविद खां, बीसीपीएम विद्यावती, एएनएम, आशा और आंगनवाड़ी सहित स्कूल का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.