Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। सुरहा ताल पक्षी महोत्सव-2022 की तैयारियां जोरों पर।

    रिपोर्ट-सै० आसिफ हुसैन ज़ैदी

    खबर बलिया से है जहां जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा ने विकास भवन में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक का उद्देश्य सूरहा ताल पक्षी महोत्सव-2022 की तैयारियों के संबंध में चर्चा करना था। जिलाधिकारी ने सुरहा ताल को इको टूरिज्म के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया है। 

    इसी क्रम में बसंतपुर स्थित सुरहा ताल में आने वाले कुछ दिनों में महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पेंटिंग, वाद-विवाद, रंगोली,फोटोग्राफी प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा। वहां पर प्रतिदिन लगभग 500 स्कूली बच्चे आएंगे जिनके घूमने-फिरने और जलपान की व्यवस्था होगी। साथ ही महोत्सव में आने वाले लोगों के लिए नौकायन की भी व्यवस्था होगी। महोत्सव के आखिरी दिन मछुआरों की नौकायन प्रतियोगिता भी होगी। जिसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले मछुआरों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

    सुरहा ताल: फोटो 

    इस महोत्सव में स्कूली बच्चों के अतिरिक्त अन्य लोग भी सम्मिलित हो सकते हैं। जहां पर बच्चों को झूला झूलने  के साथ प्रकृति के नजदीक आने का अवसर मिलेगा। वहीं पर लोगो को ताल में चिन्हित स्थानों से विदेशों से आने वाले प्रवासी पक्षियों को देखने का भी अवसर मिलेगा। इस बैठक में इस बात पर निर्णय लिया गया कि महोत्सव धूमधाम से मनाया जाए ताकि बलिया की एक अलग पहचान न केवल जनपद स्तर पर बल्कि  विश्व स्तर पर भी स्थापित हो सके। सुरहा ताल बलिया का एक प्रमुख पिकनिक स्पॉट है जिसे ईकोटूरिज्म के रूप में विकसित करने की बात कई दिनों से चल रही थी।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.