Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ग़ाज़ीपुर। संभावित कोविड-19 के मद्देनजर हुआ मॉक ड्रिल का आयोजन।

    महताब आलम\ग़ाज़ीपुर। कोविड-19 का प्रकोप विश्व के कई देशों मैं लगातार बढ़ रहा है जिसको देखते हुए भारत में भी कोविड-19 को लेकर अलर्ट मोड में कर दिया गया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा स्वास्थ्य विभाग को पूरी तैयारी करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को जिला अस्पताल सहित कुल पांच स्वास्थ्य केंद्रों पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। एसीएमओ डॉ उमेश कुमार ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में जनपद के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहम्मबाद,सैदपुर ,भदौरा और मनिहारी के साथ ही जिला अस्पताल में माकड्रिल का आयोजन किया गया ।  इस दौरान कोविड-19 से पीड़ित मरीजों को किस तरह से उन्हें एंबुलेंस से अस्पताल के बेड तक शिफ्ट करना । उसके पश्चात उनका इलाज करने को लेकर तैयारियों को पूरी तरह से परखा गया।

    उन्होंने बताया कि माक ड्रिल के इस आयोजन में मोहम्दाबाद में वह स्वयं ,सैदपुर में डॉ सुजीत कुमार मिश्रा, भदौरा में डॉ मनोज सिंह और मनिहारी में डॉ जे एन सिंह ने माक ड्रिल की तैयारियों को परखने का कार्य किया।गाजीपुर के जिला अस्पताल स्थित कोविड-19 वार्ड का वाराणसी के जेडी डीबी सिंह की अध्यक्षता में मॉकड्रिल किया गया। जिसमे ऑक्सीजन प्लांट, कोविड-19 वार्ड ,कोविड-19 जांच सेंटर के साथ ही मरीजों के लिए लगे वेंटिलटर का भौतिक सत्यापन किया गया और यह देखा गया कि इमरजेंसी की स्थिति में यह सब कितना कारगर है।

    जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ राजेश सिंह ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट के क्रियाशीलता के बारे में चेक किया गया। साथ ही ऑक्सीज प्लांट को चेक किया गया कि पाइप लाइन में ऑक्सीजन कि सप्लाई की सप्लाई किस तरह से हो रही है। वेंटिलेटर की क्रियाशीलता को भी परीक्षण किया गया । उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर जनपद को कुल 69 वेंटिलेटर प्राप्त हुए थे। जो कार्यरत स्थिति में है इन सभी वेंटिलेटर को चलाने के लिए 9 कर्मचारी भी विभाग को  मिले हैं। साथ ही 4 एनेस्थेटिक डॉक्टरों की नियुक्ति भी कर दिया गया है। आरटी पीसीआर से कोविड-19 की जांच जो पहले 600 से 700 हुआ करती थी लेकिन मौजूदा स्थिति में टेस्टिंग घटने की वजह से डेढ़ सौ से 200 हो रहा था लेकिन अब टेस्टिंग बढ़ाए जाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। 

    जिला अस्पताल में मॉक ड्रिल के दौरान डॉ केएन चौधरी डॉ प्रभात कुमार डॉक्टर साहब आज डब्ल्यूएचओ के विनय शंकर डॉ मनोज डॉ अनामिका कुमारी के साथ अन्य लोग भी मौजूद रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.