Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। सांसद ने तंदुरुस्त बालक कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन किया।

    फै़याज़ उद्दीन\शाहजहांपुर। राज्यसभा सांसद मिथिलेश कठेरिया ने रामलीला ग्राउंड अजीजगंज में तंदुरुस्त बालक कार्यक्रम का फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद मिथिलेश कुमार कठेरिया के ने 7 माह से 3 वर्ष, 3 से 6 वर्ष, गर्भवती/ धात्री महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों को ड्राई राशन का वितरण किया। तथा राज्यसभा सांसद मिथिलेश कुमार कठेरिया ने 5 बच्चों को जिन्होंने 6 माह की आयु पूर्ण कर ली थी उन्हें खीर खिलाकर उनका अन्नप्राशन कराया तथा बच्चो को खिलौने वितरित किए। इस दौरान राज्यसभा सांसद मिथिलेश कुमार कठेरिया की उपस्थिति में बच्चों की वृद्धि निगरानी को देखने के लिए 5 वर्ष के कम आयु के बच्चों की लंबाई, वजन का मापन भी किया गया। 

    इसके साथ ही राज्यसभा सांसद मिथिलेश कुमार कठेरिया के द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा प्राप्त ड्राई राशन से निर्मित विभिन्न पौष्टिक व्यंजनों की प्रदर्शनी को भी देखा गया। इस अवसर पर उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि कि राष्ट्र और पोषण बहुत निकटता से जुड़े हुए हैं। उन्होंने "यथा अन्नं तथा मनम्" कहावत का जिक्र किया जिसका अर्थ है कि मानसिक और बौद्धिक विकास सीधे हमारे भोजन की गुणवत्ता से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि भोजन और उचित पोषण बच्चों और छात्रों को उनकी अधिकतम क्षमता हासिल करने और उनकी ताकत का प्रदर्शन करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि बच्चों को अच्छी तरह से पोषण देने के लिए मां को उचित पोषण प्राप्त करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पोषण का मतलब केवल आहार लेने भर से नहीं है, बल्कि शरीर को लवण,विटामिन आदि जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी उपलब्ध कराना है।

    इस दौरान सांसद ने सभी से कुपोषण मिटाने में मदद का आह्वान किया। सांसद ने लोगों से कुपोषण उन्मूलन के प्रयासों में शामिल होने का आग्रह किया और कहा कि इस मुद्दे से निपटने में सामाजिक जागरूकता महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष अरुण गुप्ता जी, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष शिल्पी गुप्ता, चौक मंडल अध्यक्ष वैभव खन्ना, भाजपा नेता किशोर कुमार गुप्ता, आशीष गुप्ता, सभासद संजय कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी आदि लोग उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.