Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कन्नौज। आलू की फसल में नकली दवा डालने से हुई बर्बाद।

    रहीश खान\कन्नौज। कन्नौज में कई किसानों की हजारों बीघा आलू की फसल नकली दवा डालने से बर्बाद हो गयी। दुकानदारों ने कम्पनी की बताकर उन्हे दवा बेची थी, लेकिन दवा ने उनके बीज को ही नष्ट कर दिया। मामला सामने आने के बाद कृषि विभाग ने बीज दुकानों को सीज कर जांच शुरू कर दी है। फसल बर्बाद होने से किसान कर्ज लेकर दोबारा बुवाई की तैयारी कर रहे हैं। 

    कन्नौज सदर ब्लॉक के मानीमऊ, तिखवा, तारमऊ गढ़ी, यासीनपुर, सकरी, मोचिपुर और उदैतापुर सहित करीब 2 दर्जन गांवों के किसानों कने क्षेत्र की दो दुकानों से अलग अलग कम्पनी की दवाई लेकर खेतों में छिड़की थी। आलू की बुवाई से पहले खेत मे इन दवाओं का हमेशा छिड़काव किया जाता है। दवा डालने के बाद करीब 200 किसानों ने 1 हजार बीघा से ज्यादा तैयार खेतों में आलू की बुवाई की। बुवाई के 15 दिन बाद भी जब बेल नही फूटी तो किसानों को चिंता हुई। जिसके बाद किसानों ने मिट्टी खोद जांच की दिखा की आलू में जरा जरा से किल्ले आये और पूरा बीज सड़ गया। यह देख 2 दर्जन गांवों में हाहाकार मच गया। लगभग हर किसान की फसल का यही हाल था।

    • नकली दवा से बर्बाद हुआ किसान

    मामले की जानकारी जैसे ही कृषि विभाग को हुई तो आनन फानन में उसने दवाओं के सैम्पल लिये और दोनों दुकानों को सील कर दिया। कृषि विभाग ने बर्बाद हुई फसल क्षेत्र की सर्वे भी शुरू करवा दिया है। कृषि अधिकारी ने बताया कि अभी तक एक हजार बीघा आलू की फसल बर्बाद होने की जानकारी सामने आयी है। उन्होंने बताया की दवाओं के सैम्पल ले जांच के लिये लैब भेजे गये हैं। रिपोर्ट आने के बाद जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.