Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। कानपुर में खुला आधार सेवा केंद्र।

    इब्ने हसन ज़ैदी\कानपुर। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा कानपुर के माल रोड पर स्थित हीर प्लेस के सामने कलाईड हाउस बिल्डिंग में आधार सेवा केंद्र (एएसके) की शुरुआत की गई है। आज इस केंद्र का विधिवत उदघाटन  जिलाधिकारी विशाख द्वारा किया गया। उद्घाटन के अवसर पर यूआईडीएआई लखनऊ के उप महानिदेशक  प्रशांत कुमार सिंह एवं उप निदेशक अमित सिंह मौजूद रहे। इस आधार सेवा केंद्र पर निवासी अपना आधार नामांकन और अपने आधार में सुधार/अपडेट करा सकते है। आधार सेवा केंद्र, कानपुर के पास प्रतिदिन 1000 निवासियों को आधार से सम्बंधित सेवाओं को प्रदान करने की क्षमता है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में 12 आधार सेवा केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है । 

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का 'आधार सेवा केंद्र' या एएसके निवासियों के लिए आधार से संबंधित सभी सेवाओं के लिए एक सिंगल स्टॉप डेस्टिनेशन है। एएसके अत्याधुनिक वातावरण में निवासियों को आधार नामांकन और अद्यतन सेवाएं प्रदान करते हैं। भीड़ प्रबंधन के लिए टोकन सिस्टम लागू किया गया है जो निवासियों को कुशल सेवा प्रदान करता है। एएसके के लिए एक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सिस्टम उपलब्ध है, जो नागरिकों को समय बचाने में मदद करता है और केंद्र पर भीड़ को कम करता है। जिन निवासियों के पास ऑनलाइन अपॉइंटमेंट है उन्हें निर्दिष्ट विंडो पर सेवा प्रदान की जाती है। प्रवेश द्वार पर एक टोकन काउंटर है जो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वॉक-इन निवासियों को टोकन प्रदान करता है। निवासियों को सहायता प्रदान करने और उनके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रवेश द्वार पर एक हेल्प डेस्क काम कर रहा है।

    आधार नामांकन और अपडेट के समय अपलोड किए गए दस्तावेजों की जांच के लिए सत्यापनकर्ता तैनात किए गए हैं। यह सत्यापनकर्ता सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक लेनदेन के दौरान डेटा की गुणवत्ता बनी रहे। भुगतान नकद प्रणाली के माध्यम से होता है और गूगल पे/पेटीएम/यूपीआई आदि के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया जा रहा है। आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सभी सात दिनों में सवेरे 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रहते हैं और केवल सार्वजनिक अवकाश के दिन बंद रहते हैं।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.