Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    भदोही। कार्तिक पूर्णिमा मेले की तैयारियों का जिलाधिकारी ने लिया जायजा, साथ ही डीएम-एसपी अफसरों के साथ रामपुर गंगा घाट का किया निरीक्षण।

    सीसीटीवी एवं खुफिया पुलिस की निगरानी में सम्पन्न होगा कार्तिक पूर्णिमा मेला

    भदोही। कार्तिक पूर्णिमा पर्व रामपुर गंगा घाट पर लगने वाले भव्य मेले की तैयारियों का गुरुवार को जिलाधिकारी गौरांग राठी  एवं पुलिस अधीक्षक डॉ.अनिल कुमार ने निरीक्षण किया। पूर्णिमा के अवसर पर यहाँ आस्था जनसैलाब उमड़ता है। लाखों श्रद्धालु गंगा में डुबकी लगाते हैं। कार्तिक मेले को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। अधिकारी तैनाती स्थल पर तैनात रहकर मेले को सकुशल ढंग से सम्पन्न करायेंगे। जिलाधिकारी गौरांग राठी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिया। 

    जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मन्दिर परिक्षेत्र के अन्तर्गत मेला के प्रारम्भ होने से मेला की समाप्ति तक में  सड़ी गली मिठाईंया या खुले खाद्य पदार्थ की बिक्री किसी भी दशा न होने पाए। इसके लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया गया है। मेले के अन्दर लगने वाली दुकानों पर प्रकाश व्यवस्था के लिए की गई विद्युत वायरिंग की जांच पड़ताल कर गुणवत्ता परख ढ़ंग से वायरिंग सुनिश्चित कराने हेतु अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिया है।

    जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि सफाई कर्मियों की ड्यूटी रोस्टर के अनुसार लगाना सुनिश्चित करें साथ ही मोबाइल टायलेट, पेयजल, मेले एवं  घाटों पर बैरिकेटिंग, प्रकाश व्यवस्था, घाट पर महिलाओं के लिए चेंजिंगरूम एवं अन्य मूलभूत व्यवस्थाओं को तत्काल दुरूस्त कराने का निर्देश दिया है। मेले में आए दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न होने पावे तथा मेला शान्ति एवं व्यवस्थापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जा सके। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि मेले में मेडिकल कैम्प लगाने के साथ ही डाक्टरों की ड्यूटी रोस्टर के अनुसार मेला समाप्ति तक लगाना सुनिश्चित करें। मौसम के अनुरूप उत्पन्न होने वाली सम्भावित बीमारियों से सम्बन्धित दवाओं का स्टाक भी मेडिकल कैम्प में उपलब्ध रहना चाहिए ताकि यदि कोई दर्शनार्थी अचानक अस्वस्थ्य होता है तो उसे मेले में ही स्वास्थ्य सुविधा मुहैया हो सके।

    पुलिस अधीक्षक ने सम्बन्धित पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि आगामी मेले के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था का भी मुकम्मल इंतजाम कर पहले से ही चाक चौबन्द कर लिया जाए। शान्तिपूर्ण ढंग से कार्तिक पूर्णिमा  मेले को सम्पन्न कराया जा सके। पुलिस अधीक्षक ने दर्शनार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर मेले में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही खुफिया पुलिस तथा सादी वर्दी में पुरूष और महिला पुलिस की भी ड्यूटी लगाने को कहा है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ,अपर पुलिस अधीक्षक राजेश भारती , उपजिलाधिकारी ज्ञानपुर अश्वनी पांडेय ,अधिशासी अभियंता विद्युत, अधिशासी  अभियन्ता लोक निर्माण विभाग के साथ दूसरे विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.