Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    रायबरेली। बेसिक शिक्षा विभाग की नुक्कड़ नाटक टीम ने अमावां ब्लॉक के ग्रामीणों को किया जागरूक।

    • लोधवामऊ और रूपामऊ में लखनऊ से आई टीमों ने प्रस्तुत किया नुक्कड़ नाटक
    • समग्र शिक्षा अभियान में स्पेशल प्रोजेक्ट फॉर इक्विटी के अंतर्गत निपुण भारत मिशन के जनजागरण के लिए हो रहे नुक्कड़ नाटक

    रायबरेली। विद्यालय में बच्चों की अधिक से अधिक संख्या हो और सरकार की तरफ से डीबीटी के तहत भेजे जा रहे रुपये का सही उपयोग हो, इन सबकी जानकारी अभिभावकों को नुक्कड़ नाटक के जरिए दी जा रही है। राज्य परियोजना की तरफ से समग्र शिक्षा अभियान में स्पेशल प्रोजेक्ट फॉर इक्विटी के अंतर्गत निपुण भारत मिशन के जनजागरण के लिए  नुक्कड़ नाटक की टीमें भेजी गई है। इसी कड़ी में शनिवार को अमावां ब्लॉक के लोधवामऊ और रूपामऊ में लखनऊ से कलाकारों की तरफ नुक्कड़  नाटक  का आयोजन किया गया। समानांतर कला मंच लखनऊ के कलाकारों द्वारा अभिभावकों को जागरूक करते हुए डीबीटी और बालिका शिक्षा के प्रति जागरूक करते हुए ऐसा मनोरंजक और जानकारी पूर्ण नाटक प्रस्तुत किया गया कि सभी ताली बजाने पर मजबूर हो गए। 

    लखनऊ से आई नुक्कड़ नाटक टीम ने नाटक के माध्यम से अभिभावकों और ग्रामीणों को बालिका शिक्षा, निपुण भारत मिशन में दक्ष बनाने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा निपुण भारत पर तैयार किया गया एक गीत भी प्रस्तुत किया गया। कलाकारों ने  सुनो -सुनो भाई सुनो ...का गीत  पेश किया गया। खण्ड शिक्षा अधिकारी अमावां रत्नामणि मिश्रा ने बताया कि पूर्व में ब्लॉक के दो गांवों हरदासपुर और अमावां में टीम लोगों को जागरूक कर चुकी है। आज टीम की तरफ से लोधवामऊ और रूपामऊ के चौराहे पर जाकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया कि नुक्कड़ नाटक के आज कलाकारों ने बालिका शिक्षा, निपुण भारत मिशन, डीबीटी के माध्यम से प्राप्त हुई धनराशि के उपयोग सहित लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी। 

    उन्होंने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए विभाग कटिबद्ध है। उन्होंने बताया कि महानिदेशक के निर्देश पर नुक्कड़ नाटक की टीम भेजी गई है।अभिभावक नुक्कड़ नाटक देखकर जरूर सीख ले रहे हैं। इस मौके पर लोधवामऊ के प्रधानाध्यापिका सविता कुमारी, आकांक्षा गुप्ता, शमा खान्नम, समीम जहां, रूपामऊ के प्रधानाध्यापक मुकेश द्विवेदी, जगदीश यादव, शशि प्रकाश श्रीवास्तव, अमर सिंह यादव, रचना गुप्ता, ममता मिश्रा, मीनाक्षी, रंजीत यादव, पवन दास, नितिन गुप्ता, माधुरी श्रीवास्तव, सुमन, ग्राम प्रधान श्रीदेवी मौर्या, गोकरन यादव, मातादीन सिंह, शिव नारायण सिंह सहित काफी संख्या में छात्र-छात्राएं और अभिभावक मौजूद रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.