Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। चौदह कोसी परिक्रमा ,आस्था के पथ पर निकले लाखों पग पावन सलिला सरयू में डुबकी लगा रहे भक्त।

    ......... चौदहकोसी परिक्रमा में उमड़े श्रद्धालु,श्रद्धालुओं की सेवा के लिए लगाये गये हैं जगह-जगह सेवा शिविर।  

    देव बक्स वर्मा               

    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की धर्म नगरी  अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शबाब पर चल रहा है।परिक्रमा पथ पर लाखों लाख की संख्या में  श्रद्धालुओं के  पग, परिक्रमा पथ पर लगभग 15 लाख की भीड़। लगभग 45 किलोमीटर की परिधि में हो रही है 14 कोसी परिक्रमा। अयोध्या धाम व फैजाबाद शहर को लेकर होती है 14 कोसी परिक्रमा। रामनगरी अयोध्या की ऐतिहासिक चौदह कोसी परिक्रमा  देर रात से शुरू हो गई। आस्था के पथ पर लाखों पग निकल पड़े। परिक्रमा पथ पर रामचरित मानस की चौपाइयों की गूंज के साथ जय श्रीराम, राम-राम और सीताराम के स्वर ध्वनित के साथ कर रहे हैं परिक्रमा। 

    परिक्रमा को देखते हुए रामनगरी में यातायात डायवर्जन लागू कर दिया गया है। अयोध्या में सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है। चौदह कोसी परिक्रमा में जैसे-जैसे रात चढ़ती गई, आस्था के पथ पर श्रद्धालुओं की भीड़ भी बढ़ती रही। सुबह होते-होते अयोध्या और अयोध्या धाम मानव-श्रृंखला में बंध सी गई । ऐसा लग रहा है जैसे कि दोनों नगरों को भक्तों की माला पहना दी गई । श्रद्धालुओं ने परिक्रमा पथ पर अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार पहले से निश्चित किए गए स्थान से परिक्रमा के लिए कदम बढ़ाया।

    अयोध्या, दर्शननगर, सूर्य कुंड भीखापुर, देवकाली, जनौरा, नाका हनुमानगढ़ी, मोदहा, सिविल लाइंस स्थित हनुमान मंदिर, सहादतगंज, गुप्तार घाट अफीम कोठी आदि स्थानों से श्रद्धालुओं ने पूरे भक्ति  में परिक्रमा। नयाघाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने रात में ही पावन सलिला सरयू में डुबकी लगाई और परिक्रमा मुहूर्त का इंतजार करने लगे। श्रद्धालुओं की सेवा के लिए जगह-जगह सेवा शिविर भी लगे हुए हैं जलपान से लेकर चिकित्सा के पूरे इंतजाम परिक्रमा पथ पर किये गये है।  भक्तों पावन सलिला सरयू में डुबकी लगाकर विभिन्न मंदिरों में दर्शन-पूजन भी कर रहे है।चौदहकोसी परिक्रमा में प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।  मेले की निगरानी सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से की जा रही है। परिक्रमा पथ के छह संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन से प्रत्येक गतिविधि पर निगाह रखी जा रही है।जिलाधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  डीआईजी अयोध्या रेंज अयोध्या व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ 14 कोसी परिक्रमा मेले के विभिन्न क्षेत्रों  सहादतगंज हनुमानगढ़ी, अफीम कोठी, नयाघाट, राम की पैड़ी, लतामंगेशकर चौराहा, हनुमान गुफा,  नाका हनुमान गढ़ी,  आदि क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर श्रद्धालुओं को विभिन्न सुविधाएं सुगमता से उपलब्ध कराए जाने के दृष्टिगत स्थापित राहत कैम्पों, मेडिकल कैंपों सहित शुद्ध पेयजल, शौचालय आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.