Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शिमला। हिमाचल विधानसभा की 68 सीटों पर मतदान शनिवार को।

    ............ 412 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे 55.92 लाख से अधिक मतदाता

    शिमला। हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा के लिए 68 सीटों पर शनिवार को मतदान होगा। मतदान सुबह 08 बजे से शाम 05 बजे तक होगा। चुनाव मैदान में उतरे 412 उम्मीदवारों का भविष्य 55.92 लाख मतदाता तय करेंगे। मतदान वाले दिन मौसम के साफ रहने का अनुमान है। मतदान के चलते शनिवार को राज्य में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। प्रदेश में 36 हज़ार से अधिक मतदाता डाक मतपत्रों से मत डाल चुके हैं।

    मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि सभी 7881 मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियां शुक्रवार शाम तक पहुंच गई हैं। इस बार 55,92,828 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 67,559 सेवा मतदाता, 22 प्रवासी भारतीय मतदाता, 55,25,247 आम मतदाता तथा 38 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। मतदान केन्द्रों में 7,235 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं जबकि 646 शहरी मतदान केन्द्रों की संख्या 646 हैं। सबसे अधिक 1,625 मतदान केन्द्र कांगड़ा जिले में हैं जबकि सबसे कम 92 लाहौल-स्पीति जिला में हैं।

    चुनाव में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद होगी, उनमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित उनके नौ केबिनेट मंत्री, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू इत्यादि शामिल हैं। भाजपा, कांग्रेस सहित अन्य दलों के उम्मीदवारों एवं निर्दलीय उम्मीदवारों का शुक्रवार को घर-घर जाकर सम्पर्क करने पर जोर रहा। सभी उम्मीदवार सुबह से देर शाम तक लोगों से संपर्क करने में व्यस्त रहे।

    राज्य की सभी विधानसभा सीटों पर गुरुवार को ही खुलेआम प्रचार खत्म हो गया था। प्रचार के अंतिम दिन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह एवं अनुराग ठाकुर के अलावा भाजपा के कई दिग्गजों ने प्रचार किया था। कांग्रेस की ओर से प्रियंका गांधी ने भी जनसभा को संबोधित किया। उल्लेखनीय है कि राज्य में सभी सीटों पर एक चरण में मतदान हो रहा है। चुनाव के परिणाम गुजरात के साथ 08 दिसम्बर को आएंगे। राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है। हालांकि कुछ सीटों पर आम आदमी पार्टी ने इसे त्रिकोणीय बना दिया है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.