Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बस्ती। 4 करोड़ 43 लाख खर्च कर बना जिले का पहला एफएसटीपी, चांदमारी के पास बने एफएसटीपी का जल्द होगा उद्घाटन।

    ....... शौचालयों के अपशिष्ट से बनेगी खाद, लहलहाएंगे खेत 

    बस्ती। जिले का पहला एफएसटीपी (फेकल स्टज ट्रीटमेंट प्लांट) 4 करोड़ 43 लाख रूपए की लागत से बनकर तैयार हो गया है। चांदमारी के पास बने इस एफएसटीपी का जल्द ही उद्घाटन होगा। 

    नगर पालिका क्षेत्र में बन रहे इस एफएसटीपी के माध्यम से शौचालयों से निकलने वाले अपशिष्ट का निस्तारण किया जाएगा। अपशिष्ट को फिल्टर कर जो खाद तैयार होगी, उसे किसान खेतों में प्रयोग कर सकेंगे और पानी से सिंचाई कर फसलें लहलहाएंगे।

    अभी तक नगर पालिका के बहुत ही पुराने संसाधनों के जरिए निजी व सार्वजनिक शौचालयों से गंदगी निकाल कर शहर से दूर वीरान जगहों व नदियों के किनारे अपशिष्ट का निस्तारण किया जाता था। इससे जहां वायु प्रदूषण होता था, तो वहीं आसपास के लोग बीमार भी हो जाते थे। लेकिन इस एफएसटीपी के बनने यह समस्या दूर हो जाएगी। 

    • शौर उर्जा से संचालित होगा एफएसटीपी 

    उच्च तकनीक से बने इस एफएसटीपी का संचालन पूरी तरह शौर उर्जा से किया जाएगा, इसके लिए यहां कई सोलर पैनल शीघ्र लगाए जाएंगे। परिसर में एक छोटा पार्क भी बनेगा, जिसमें लगे फूल पौधे की सिंचाई भी शौचालयों से निकले अपशिष्ट का ट्रीटमेंट कर किया जाएगा। 

    • जल निगम के अधिकारी ने यह कहा 

    एफएसटीपी को लेकर जब जल निगम के अवर अभियंता राहुल कुमार से बात की गई, तो उन्होने कहा कि एफएसटीपी का सिविल वर्क पूरा कर लिया गया है, मकैनिकल थोड़ा बचा है, जिसमें सोलर पैनल सहित अन्य कार्य है। जल्द ही एफएसटीपी को चालू कर दिया जाएगा।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.