Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गया\बिहार। सहकारिता विभाग, खरीफ विपणन मौसम 2022-23 अन्तर्गत पैक्स / व्यापार मंडलों द्वारा धान अधिप्राप्ति कार्य का किया गया शुभारंभ ।

     संवाददाता प्रमोद कुमार यादव गया बिहार

    गया\बिहार। बिहार सरकार के सहकारिता विभाग के निर्देश के आलोक में किसानों से धान की खरीदारी हेतु,  जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने गया जिला अंतर्गत सभी प्रखण्ड सह अंचल में धान अधिप्राप्ति का कार्य प्रारंभ होने वाला है, जिसके उद्घाटन हेतु ज़िला स्तरीय वरीय पदाधिकारी का टीम गठित किया गया है।

    जिला पदाधिकारी ने गठित जांच दल को आदेश दिया कि सभी वरीय पदाधिकारी अपने-अपने प्रखंड में पैक्सों / व्यापार मंडल में से किसी एक का उद्घाटन कर धान अधिप्राप्ति का कार्य प्रारंभ कराये तथा संबंधित प्रखंड के अन्य पैक्सों का भी भ्रमण करेंगे एवं धान अधिप्राप्ति से संबंधित जाँच प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही जिस पैक्स / व्यापार मंडल का उद्घाटन करेंगे उसका फोटोग्राफ सहित जाँच प्रतिवेदन उपलब्ध कराए।

    खरीफ विपणन मौसम 2022-23 के तहत गया जिले के सभी 24 प्रखंडों में धान अधिप्राप्ति कार्य का शुभारम्भ किया गया। आज जिले के कुल 48 पैक्सों में धान अधिप्राप्ति की शुरूआत की गई। जिला पदाधिकारी द्वारा नगर प्रखंड के रसलपुर पैक्स में अशोक प्रसाद एवं विनोद यादव से क्रमश: 22.40 क्वींटल तथा 24.80 क्वींटल धान की अधिप्राप्ति कराकर इस कार्य का शुभारम्भ किया गया। मौके पर बारा पंचायत के पैक्स अध्यक्ष सह   निदेशक मगध सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड गया  ओम प्रकाश निराला  मौजूद थे इस प्रकार विभिन्न पैक्सों में जिला पदाधिकारी द्वारा प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों द्वारा धान अधिप्राप्ति कार्य का शुभारम्भ किया गया। 

    जिला पदाधिकारी ने उपस्थित किसानों से जानकारी प्राप्त किया कि कितने किसान आज पहली बार पैक्स गोदाम में धान दे रहे हैं तथा कितने किसान पिछले वर्ष भी अपना धान पैक्स गोदाम में दिए हैं। जिला पदाधिकारी ने पैक्स अध्यक्ष को निर्देश दिया कि छोटे किसानों पर विशेष ध्यान दें तथा नए किसानों को भी धान लेने में जागरूक करें।

    जिला पदाधिकारी ने स्वयं धान के  मोशराइजर्ड (नमी) को मशीन के माध्यम जांच करते हुए अपने देखरेख में धान के बोरी का वजन करवाया। इसके साथ ही उन्होंने प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी नगर द्वारा एडवाइस जनरेट करने हेतु ओटीपी किसान से प्राप्त किया, किसान को राशि भुगतान हेतु आगे की प्रोसेस किया गया। जिला सहकारिता पदाधिकारी, विद्या भूषण मिश्र द्वारा बताया गया कि धान अधिप्राप्ति सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसमें किसानों को धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्राप्त होता है। धान अधिप्राप्ति कार्य की शुरूआत से जिले के सारे किसानों में हर्ष की लहर दौड़ गई तथा पैक्स / व्यापारमंडल के प्रतिनिधियों में उत्साह देखने को मिला। इसके उपरांत जिला पदाधिकारी ने धान क्रय केंद्र के बगल में बने उच्च विद्यालय तथा पंचायत सरकार भवन के बारे में किसानों से जानकारी प्राप्त किया। किसानों ने जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि रसलपुर में सड़क से गांव आने वाली मुख्य सड़क काफी जर्जर है जिला पदाधिकारी ने संबंधित सड़क के विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया ताकि सड़क को मरम्मत कराई जा सके। इसके साथ ही उन्होंने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के सभी पंचायत सरकार भवन को संबंधित प्रखंडों के प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के माध्यम से औचक निरीक्षण करवाने का निर्देश दिए।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.