Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर ‘अभिनन्दन’ ने किया डॉ0 राखी मिश्रा को सम्मानित।

    शाहजहांपुर। सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था ‘अभिनन्दन’ की ओर से आज राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर संस्था के संचालक विकास सक्सेना ने डॉ0 सुदामा प्रसाद कन्या इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या डॉ0 राखी मिश्रा को पट्टिका पहनाकर और सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।

    इस अवसर पर संस्था के संचालक विकास सक्सेना ने राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर शिक्षिकाओं एवं बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के महान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी एवं प्रख्यात शिक्षाविद अबुल कलाम आजाद साहब की जयन्ती राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनायी जाती है। आजाद साहब आजाद देश के पहले शिक्षा मंत्री बने, उन्होंने देश में आधुनिक शिक्षा पद्वति लाने के लिए कई बड़े कदम उठाये। उन्होंने कहा कि अबुल कलाम आजाद साहब के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने पर उनकी जयंती राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाई जाती है।

    तदुपरान्त श्री सक्सेना ने डॉ0 सुदामा प्रसाद कन्या इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या डॉ0 राखी मिश्रा को उनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर पट्टिका पहनाकर और सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर डॉ0 सुदामा प्रसाद कन्या इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या डॉ0 राखी मिश्रा ने कहा कि आजादी के बाद राष्ट्र निर्माण और देश के विकास में बेहतर शिक्षा कितनी महत्वपूर्ण है इस बात को आजाद जी भलीभांति जानते थे। शिक्षा मंत्रालय ने आजाद जी के मार्गदर्शन में ही वर्ष 1951 में देश का पहला आई0आई0टी0 संस्थान स्थापित किया। इसके बाद वर्ष 1953 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यू0जी0सी0 बनाया गया। इस दिन की शुरूआत वर्ष 2008 में उस समय हुई जब प्रेसिडेंट प्रतिभा पाटिल ने विज्ञान भवन में 11 नवम्बर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित किया। इस अवसर पर विद्यालय की शिक्षिकायें एवं बच्चे उपस्थित रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.