Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। एस एस कॉलेज में अंग्रेजी विभाग ने किया क्विज का आयोजन।

    फै़याज़ उद्दीन \शाहजहांपुर। उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर के एसएस पीजी कॉलेज के अंग्रेजी विभाग द्वारा विलियम वर्ड्सवर्थ के व्यक्तिव और कृतित्व पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। जिसमें बीए अंग्रेज़ी के 80 से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के उप प्राचार्य डॉ अनुराग अग्रवाल, कला संकाय अध्यक्ष डॉ आलोक मिश्रा, अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ शालीन कुमार सिंह ने मां सरस्वती की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया।

    प्रश्नोत्तरी प्रारंभ करने से पूर्व डॉ शालीन कुमार सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह की प्रश्नोत्तरी कराने के पीछे विद्यार्थियों को भविष्य में होने वाली कैरियर संबंधी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है। महाविद्यालय के उप प्राचार्य डॉ अनुराग अग्रवाल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा, नई शिक्षा नीति के अनुसार परीक्षाएं वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होंगी। इसलिए प्रश्नोत्तरी कराना परीक्षा की दृष्टि से भी उपयोगी है। डॉ अनुराग अग्रवाल ने बताया कि विलियम वर्ड्सवर्थ अंग्रेजी भाषा के जाने-माने कवि थे इनका जन्म 1770 में इंग्लैंड में हुआ था और मृत्यु 1850 में इंग्लैंड में ही हुई। उन्होंने कहा कि यूं तो आपने अनेक काव्य संग्रह लिखे और प्रकाशित कराए किंतु "द प्रेल्यूड" शीर्षक का काव्य संग्रह अति प्रसिद्ध हुआ। जिसके कारण इन्हें इंग्लैंड का महाकवि कहा जाने लगा। वर्ड्सवर्थ मुख्य रूप से स्वच्छंदतावाद और प्रकृतिवाद पर लिखते थे। आपने प्रकृति के साथ रोमांस का अनुभव करते हुए भी अनेक कविताएं लिखी।

    डॉ आलोक मिश्रा ने कहा लेखकों के जीवन परिचय पर आधारित इस तरह की क्विज प्रतियोगिता विद्यार्थियों में अंग्रेजी साहित्य के प्रति अभिरुचि में वृद्धि करती है। अंग्रेजी विभाग द्वारा आयोजित इस प्रश्नोत्तरी में विलियम वर्ड्सवर्थ की रचनाओं और उनके जीवन की घटनाओं पर आधारित 100 प्रश्न पूछे गए। कार्यक्रम में डॉ विकास खुराना, डॉ दीपक सिंह, डॉ श्रीकांत मिश्रा, डॉ पूजा बाजपेई, डॉ प्रमोद यादव, बलबीर शर्मा, श्रीमती प्रीति, व्याख्या सक्सेना, तथा सीतू शुक्ला आदि उपस्थित रहे। छात्रों में सुमित तिवारी, मनमोहन सक्सेना, वैष्णवी, सना, रामसेवक, प्रीति, स्नेह लता, आरजूमंद, महिमा, प्रांजली, अंशिका अस्मिता काजल, मानसी, गोपाल, शुभम, आदि ने बढ़ चढ़कर हिस्सा दिया वा सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन अंग्रेजी विभाग के सहायक प्रवक्ता नीलू कुमार के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में प्रश्नोत्तरी संयोजक डॉ बरखा सक्सेना ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.