Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सीतापुर। राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के आवेदन भरने की प्रक्रिया पूर्ण।

     .......... ए आर पी खैराबाद कुमार विवेक के विशेष प्रयास एवं कर्मठता के कारण सीतापुर जनपद को प्रदेश में द्वितीय तथा मंडल में प्रथम स्थान ,राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के आवेदन भरने की प्रक्रिया पूर्ण। 

    शरद कपूर\सीतापुर। राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में सीतापुर का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। ए आर पी कुमार विवेक जो कि छात्रवृत्ति फॉर्म के जिला नोडल अधिकारी बनाए गए हैं ने बताया कि आवेदन संख्या के मामले में पूरे लखनऊ मण्डल में सीतापुर ने प्रथम स्थान और प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रदेश से जारी सूची के अनुसार जनपद से कुल 5265 आवेदन किये गये।  5000 आवेदन का चमत्कारिक आँकड़ा पार करने वाले प्रदेश के दो ही जनपद हैं-जौनपुर और सीतापुर। इसमें जौनपुर प्रदेश 6347 आवेदन के साथ प्रथम स्थान पर है। गौरतलब है गत वर्ष जनपद को आवंटित 359 सीटों के सापेक्ष मात्र 210 आवेदन हुए थे। गत वर्ष की अपेक्षा आवेदन संख्या में इस बार जबरदस्त उछाल आया है। 

    ए आर पी कुमार विवेक

    इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार जी ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों,जनपदीय व ब्लॉक कोर  टीम सहित ए आर पी व एस आर जी व डायट मेंटर्स टीम एवं शिक्षकों,शिक्षामित्रों,अनुदेशकों को बधाई और शुभकामनाएं दीं। इसके साथ उप शिक्षा निदेशक/ डायट प्राचार्य मनोज कुमार अहिरवार जी ने सभी को बधाई देते हुए बच्चों की तैयारी कराने का संदेश दिया। इस अवसर पर  जिला समन्वयक प्रशिक्षण आर्य कुमार दीक्षित जी ने भी ने पूरी टीम को बधाई दी।जनपद की इस उपलब्धि में परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय,मण्डलीय मनोविज्ञान केंद्र लखनऊ का विशेष सहयोग रहा है। इसके साथ ही एससीईआरटी के पूर्व संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह जी व महानिदेशक स्कूल शिक्षा का उपयोगी मार्गदर्शन लगातार मिलता रहा। जनपद की इस उपलब्धि पर शिक्षकों के बीच हर्ष का माहौल है।

    इसकी परीक्षा 6 नवम्बर 2022 को प्रस्तावित है। इस परीक्षा में सफल होने वाले बच्चे को बारहवीं तक की पढ़ाई पूरी करने तक प्रत्येक  महीना एक हजार रुपये व चार वर्ष में 48000 रुपये की छात्रवृत्ति भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

    • सर्वाधिक फार्म भरने वाले 10 जिले

    1. जौनपुर    6347,
    2. सीतापुर    5265,
    3. पीलीभीत  4802,
    4. वाराणसी    4511,
    5. अयोध्या।    4218,
    6. अंबेडकर     4175,  नगर। 
    7. गाजीपुर       3871,
    8. गोरखपुर       3847,
    9. शाहजहांपुर   3653, 
    10. अमेठी         3620.

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.