Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बैतूल। मिलावट के खिलाफ जंग जारी, आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए, चलित खाद्य प्रयोग शाला के माध्यम से की जा रही, खाद्य पदार्थों की जांच।

    शशांक सोनकपुरिया\बैतूल। मध्यप्रदेश शासन द्वारा चलाए जा रहे मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत एवं दीपावली त्यौहार को ध्यान में रखते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन की कार्रवाई सतत जारी है। चलित खाद्य प्रयोगशाला के माध्यम से नमूनों की त्वरित जांच की जा रही है एवं लीगल नमूने भी लिए जा रहे हैं जिन्हें जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा जाएगा।

    आज दिनांक 19/10/2022 को कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अमनबीर सिंह बैस के निर्देश अनुसार एवं अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा प्रशासन बैतूल शिवप्रसाद मंडराह तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पदेन उपसंचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन डॉक्टर ए के तिवारी के मार्गदर्शन मे कार्यवाही की जा रही है। 

    दीपावली त्यौहार को ध्यान में रखते हुए त्यौहार पर ज्यादा बिक्री होने खाद्य पदार्थों का नमूना संग्रहण किया जा रहा है आज दिनांक 19.10.22 को घोड़ाडोंगरी तहसील में  06 लीगल नमूने जांच हेतु. लिए गए जिसमें मिठाई के  02, बेसन का 01, कलाकंद का 01, गुलाब जामुन का 01, पनीर का 01 नमूना शामिल है  । भैंसदेही तहसील में दो लीगल नमूने छेने का 01 व मिठाई का 01 लिए गए सभी नमूने जांच हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजे जाएंगे प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। बैतूल मुख्यालय पर जांच के दौरान अमानक प्रतीत होने वाला 238 किलो मावा जिसका मूल्य ₹42,800 है तथा 268 किलो मिल्क केक जिसका मूल्य लगभग ₹1,07,000 है जप्त किया गया।

    चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला का बैतूल भ्रमण के दौरान शाहपुर घोड़ाडोंगरी आमला आठनेर आठनेर से 179 नमूने एकत्र किए गए एवं  उपभोक्ता द्वारा एक नमूने की जांच कराई गई जिसमें से 11 नमूने अमानक स्तर के पाए गए । 01 तेल नमूने में टीपीएम की मात्रा अधिक होने पर मौके पर नष्ट कराया गया।  चलित खाद्य प्रयोगशाला द्वारा  व्यापारियों में जागरूकता हेतु प्रोग्राम आयोजित किया गया  ।  ट्रेनिंग प्रोग्राम में व्यापारियों को खाद्य व्यवसाय से जुड़ी बारीकियां एवं खाद्य पदार्थो की जांच के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। साथ ही जन सामान्य को जानकारी दी गई कोई भी व्यक्ति किसी भी खाद्य पदार्थ की जांच चलित खाद्य प्रयोगशाला के माध्यम से ₹10 का शुल्क जमा कर करा सकता है । सभी खाद्य कारोबारियों को विधि अनुसार स्वच्छता नियमों  का पालन करने के निर्देश दिए गए। कल चलित खाद्य प्रयोगशाला का तहसील मुलताई में भ्रमण कार्यक्रम रहेगा। दीपावली त्यौहार को देखते हुए विभाग की कार्रवाई जारी रहेगी।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.