Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या धाम। सुबिधा:बिजली विभाग एक दर्जन पोर्टलों को जल्द करेगा कामन।

    ........ अगले महीने से से उपभोक्ताओं को मिलने लगेगा कॉमन पोर्टल का लाभ-एके सिंह मुख्य अभियंता

    अयोध्या धाम। बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बनाए गए 12 से अधिक पोर्टल का उपभोक्ताओं को अगले महीने से कॉमन पोर्टल पर लाभ मिलेगा। अलग-अलग यूजर-आईडी और पासवर्ड बनाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। क्योंकि उत्तर प्रदेश विद्युत वितरण निगम बिजली उपभोक्ताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, जल्द नया बदलाव करने जा रहा है। 

    गौरतलब हो कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए विद्युत निगम ने 12 से अधिक पोर्टल शुरू किए हैं। ये पोर्टल अलग-अलग सुविधा के लिए शुरू किए गए हैं। इसमें बिजली बिल जमा करने से लेकर शिकायत दर्ज कराने, बिजली कटौती होने, गलत बिल आने, बिल बनाने, नया कनेक्शन लेने, स्वीकृत लोड कम कराना या ज्यादा कराना, औद्योगिक सेक्टरों में निर्बाध आपूर्ति के लिए और उद्यमियों की समस्याओं के समाधान के लिए पोर्टल शुरू किए गए हैं। इनका लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को हर पोर्टल पर अलग यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना पड़ता था। इसके साथ ही निगम के अधिकारियों को भी काफी पोर्टल होने पर उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान करने में अनेक दिक्कत आ रही थी। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कॉमन पोर्टल की योजना बनाई जा रही है।

    अभी तक बिजली विभाग द्वारा ई-निवेश मित्र, ई-संयोजन, ई-निवारण, झटपट संयोजन, संविदा पोर्टल, मीटर रीडर पोर्टल, सब स्टेशन पोर्टल, कॉल सेंटर पोर्टल, कॉल सेंटर एप, रेट मैनेजमेंट पोर्टल, आरईसी पीडीसीएल डैश बोर्ड, इंडस्ट्रीयल एंड आईपीडीएस डैश बोर्ड, मीटर वर्क फोर्स मैनेजमेंट एप, फीडर मैनेजमेंट एप, फेम (फील्ड एक्टिविटी मॉनीटरिंग आई), ईसीसीसी (इंटीग्रेटेड कमांड एंड कम्यूनिकेशन सेंटर), एप सेवा, डब्ल्यूएमसीआर न्यू पोर्टल, सीसीएमएस पोर्टल फॉर कोर्ट केस, यूपीपीसीएल इनफोर्समेंट फॉर रेड, डिस्कनेक्शन पोर्टल, आरसी पोर्टल, सौभाग्य पोर्टल, निविदाकर्मी पोर्टल और कैजला पोर्टल चलाए जा रहे हैं।

    विद्युत निगम के मुख्य अभियंता एके सिंह ने स्वदेश को बताया की "उपभोक्ता और निगम अधिकारियों की सुविधा के लिए कई पोर्टल बने हैं। इन सभी पोर्टल के लिए एक कॉमन पोर्टल बनाने की प्रक्रिया चल रही है। अगले महीने से से उपभोक्ताओं को कॉमन पोर्टल का लाभ मिलना शुरू होगा।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.