Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए महापौर ने पम्पलेट बाँटे

    इब्ने हसन ज़ैदी\कानपुर। शहरियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए महापौर ने शुक्रवार को प्रमुख बाजारों में  पम्पलेट दिये। उन्होंने लोगों से आव्हान किया कि वह दीपावली पर एक दिया स्वच्छता के नाम पर जलाए जिससे कि हमारा शहर गन्दगी रूपी राक्षस से छूटकारा पाए और हम एक स्वच्छ वातावरण में अपना जीवन यापन कर सके।

    दोपहर लगभग 12 बजे महापौर प्रमिला पांडेय गोबिन्द नगर बाजार पहुंची।यहां उन्होंने क्षेत्रीय पार्षद नवीन पंडित के साथ व्यापारियों, महिलाओं एवं महिला सफाई कर्मचारियों को दिये के पैकेट के साथ-साथ पम्पलेट बांटे।पैकेट मे दिये के साथ रूई की बत्ती व तेल की शीशी थी।पम्पलेट मे आम नागरिकों  को शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए उनकी भी जिम्मेदारी का अहसास कराया गया ।महापौर ने स्वयं अपने हाथों से दिये व पम्पलेट लोगों को बाटंते हुए कहा कि बिना आम जनता की जागरूकता एव सहभागिता के कोई भी कार्य सुचारू रूप से संपन्न नही हो सकता है।उन्होंने कहा कि इस दीपावली हम एक दीया स्वच्छता के नाम पर जलाए ताकि स्वच्छता  व साफ- सफाई हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बने। महापौर ने कहा कि शहर भी हमारे बडे घर की तरह है। हमारे नाते-रिश्तेदार जब यहाँ आते है तो उन्हें हमारा घर तो उन्हें बहुत स्वच्छ दिखता है। परन्तु बाहर जगह-जगह पसरी गंदगी  व बदबू से उनका रहना मुहाल हो जाता है।

    उन्होंने कहा कि घर कि महिलाएं जब घर पर पोछा लगा रही होती है तो फर्श सुखने से पहले अगर कोई परिवार का सदस्य उस पर पैर रख देता है तो उन्हें बहुत तकलीफ़ होती है इसी तरह सुबह सफाई कर्मचारी सडको-गलियों की  बडी मेहनत करके जब सफाई करता है तो उसके थोडी ही देर बाद अगर हम अपने घर का कूड़ा बाहर सडक या गली मे डाल देते हैं तो उन्हें बहुत कष्ट होता है व इससे गंदगी भी फैलती है।महापौर ने कहा कि नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को भी इस बात का अफसोस है कि हमारी कडी मेहनत के बावजूद हम स्वच्छता की रैकिंग मे अव्वल नही आ पा रहे है।उन्होंने लोगों को आव्हान किया कि वह कुछ रूपये बचाने के लिए कुडे को बाहर गलियों सडकों पर कतई न फेकें।गन्दगी से बीमारियां फैलेंगी तो बीमारियों से आर्थिक नुकसान हमारा ही होगा। महापौर के साथ प्रकाश वीर आर्य, शम्मी भल्ला, जसपाल भगत, अनीता दीक्षित, रश्मि सिंह, मोनी निषाद, राजीव अवस्थी, अवध बिहारी अवस्थी आदि रहे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.