Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बैतूल। लंपी वायरस के चलते ग्रामीणों ने लिया अनोखा निर्णय लकड़ी गट्ठा और बहेडे से पानी भरने पर भी रोक ,होगा 10 हजार तक का जुर्माना।

    शशांक सोनकपुरिया\बैतूल। जिले के आदिवासी बाहुल्य गांवो में गाय बछड़ो पर लंपी वायरस कहर बन कर टूट रही है। और मवेशी असमय काल के गाल में समा रहे है। आदिवासी बाहुल्य बैतुल विकासखंड की ग्राम पंचायत बोदी जुनावानी के ग्रामीणों ने लंपी वायरस से सप्ताह भर में दर्जन भर मवेशियों की मौत के बाद इस बीमारी को दैविक प्रकोप मानते हुए गांव में अनोखे निर्णय लिए है।

    जिससे बीमारी से निजात मिले। ग्राम के मुखिया श्यामू धुर्वे ने बताया कि उन्होंने ग्राम के सिवाने पर ग्रामीणों के साथ पूजन कर यह निर्णय लिया है।कि जब तक मवेशियों पर आयी लम्पि बीमारी ठीक नही हो जाती कोई भी ग्रामीण मदिरा मांस का सेवन नही करेगा अपने घरों में तेल से कोई भी सब्जी दाल फ्राइ नही करेगा वही महिलाओं से विशेष निवेदन किया गया कि वे कुएं और हैंडपम्प से डबल गुंडी अर्थात बहेड़ा  से पानी नही लाएंगे इन सभी नियमो का पालन नही करने वालो पर पंचायत 10 हजार रूपये का जुर्माना करेगी इस अनोखे निर्णय से ग्रामीण हैरत में है। हालांकि यह नियमो का ग्रामीण कढ़ाई से पालन कर रहे है।जब तक लंपी वायरस का प्रकोप रहेगा नियम लागु रहेंगे।

    समेश उइके  उप मुखिया ग्राम

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.