Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    संत कबीर नगर। सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता शिविर आयोजित।

    संत कबीर नगर। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशानुसार एवं  जनपद न्यायाधीश/ अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, संत कबीर नगर लक्ष्मीकांत शुक्ल के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव मीनाक्षी सोनकर, सिविल जज सीनियर डिविजन की अध्यक्षता में प्रभा देवी स्नातकोत्तर महाविद्यालय खलीलाबाद में बुद्धवार को छात्राओं के मध्य "सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता शिविर" का आयोजन किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मीनाक्षी सोनकर ने कहा कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह शिविर आयोजित किया गया है।

    सोनकर कहा कि सर्वाइकल एक प्रकार का कैंसर है, जो कोशिकाओं की अनियमित वृद्धि की वजह से होता है। इस घातक बीमारी से एकमात्र बचाव जागरूकता ही है। महिलाएं जागरूक होकर ही स्वस्थ एवं सेहतमंद जिंदगी जी सकती हैं। किसी बीमारी के उपचार से अच्छा है कि उसके रोकथाम पर ध्यान दिया जाए। सर्वाइकल कैंसर के प्रति आम जनमानस में जागरूकता का अभाव है। अगर आरम्भिक चरण में इसका पता चल जाए तो इसका पूरा इलाज संभव हैl उन्होनें उपस्थित जनों को विधिक सहायता डेस्क के बारे मे भी बताया।

    शिविर की मुख्य वक्ता जिला अस्पताल की महिला चिकित्सक डॉ० ऐमन सिद्दिकी ने कहा कि महिलाओं में कैंसर से होने वाली मृत्यु का सबसे आम कारण सर्वाइकल कैंसर है। इससे बचाव और समय पर पता लगने पर इलाज दोनों संभव है। सर्वाइकल कैंसर तब होता है जब कोशिकाएं गर्भाशय ग्रीवा के स्तर में असामान्य रूप से विकसित होती हैं। जो निचले गर्भाशय की गर्दन या संकीर्ण हिस्सा होता है। डॉo सिद्दिकी ने कहा कि इसके लक्षणों में पेल्विक दर्द आदि अनेक असुविधा का अनुभव होता है।

    उन्होंने बताया कि सर्वाइकल कैंसर के 80 फीसदी  मामले ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) की वजह से होता है। यह एक आम वायरस है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संपर्क के दौरान जा सकता है। सही समय पर स्क्रीनिंग और टीका लगाने से इस कैंसर से बचा जा सकता है। शिविर की आवश्यकता और अपरिहार्यता को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉo प्रमोद कुमार त्रिपाठी ने रेखांकित किया एवं कार्यक्रम के संयोजक शेख आलमगीर सचिव तालुका विधिक सेवा प्राधिकरण खलीलाबाद रहे। इसके पूर्व प्रभा सेवा समिति के संबंध में विजय कुमार राय ने आगत अतिथियों को बुके, उत्तरीय और स्मृति चिन्ह प्रदान कर स्वागत किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से डॉ० रमेश कुमार, राजेश कुमार पांडे, रितेश त्रिपाठी, विनोद मिश्रा, नागेंद्र सिंह, नवनीत मिश्र, मनीष त्रिपाठी, दीपक सिंह, श्रीकृष्ण पांडेय, सीमा मिश्रा, सुनीता गौतम, डॉoअजय कुमार, संजीव कुमार विशाल सिंह, शाहिदा खातून सहित द्विशताधिक छात्राएं उपस्थित रहीं।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.