Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। विनोबा जी के विचारों को आश्रम ने यथार्थ में परिणित किया: मानवेंद्र सिंह

    शाहजहांपुर। विनोबा सेवा आश्रम, बरतारा में आयोजित विनोबा जयंती समारोह में विधायक ददरौल मानवेन्द्र सिंह ने कहा कि गांधी जी का नाम सुना ,विनोबा जी के विचारों को मूर्तरूप लेते देखा। वर्ष 1976 से हम आश्रम से जुड़े हैं। क्षेत्र के गरीबों की सेवा का अद्भुत कार्य किया। प्रत्येक घर तक विनोबा की कल्पना को पहुंचाने का कार्य किया। संत विनोबा का नाम विनोबा सेवा आश्रम के कामों से घर घर पहुंचाया है। 

    128 वीं जयंती पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि विधायक ददरौल मानवेंद्र सिंह ने व्यक्त करते हुए कहा कि  समाज के गरीब तबके में खुशहाली लाने के लिए विनोबा जी ने आवाहन किया था। उसी सपने को पूरा करने के लिए विनोबा सेवा आश्रम ने हजारों हाथों को काम दिया। विनोबा जी के विचार समाज को प्रगति पथ पर ले जाने वाले थे। विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि सेवा भाव सीखना हो तो आश्रम परिवार से सीखे। गरीब वंचित उपेक्षित सभी को सेवा देना  कार्य है। विनोबा जी के प्रतिरूप आश्रम में दिखाई देते हैं।   


    विशिष्ट अतिथि शिव सत्संग मण्डल के केन्द्रीय संयोजक अम्बरीष कुमार सक्सेना ने कहा कि जब-जब मानवता विनाश की ओर बढ़ती चली जाती है, नैतिक मूल्य अपनी पहचान खोते जाते हैं, समाज में पारस्परिक संघर्ष की स्थितियां बनती हैं, समस्याओं से मानव मन कराह उठता है, तब-तब कोई न कोई महापुरुष अपने दिव्य कर्तव्य, मानवतावादी सोच, चिन्मयी पुरुषार्थ और तेजोमय शौर्य से मानव-मानव की चेतना को झंकृत कर जन-जागरण का कार्य करता है। समय-समय पर ऐसे अनेक महापुरुषों ने अपने क्रांत चिंतन के द्वारा समाज का समुचित पथदर्शन किया। महापुरुषों की इसी महिमामंडित शृंखला का एक गौरवपूर्ण नाम है आचार्य विनोबा भावे। वे हमारे लिये एक प्रकाश स्तंभ हैं, जिनकी जन्म जयन्ती 11 सितम्बर को मनाई जाती है।

    रूहेलखंड अस्पताल एवं वरुण अर्जुन मेडिकल कालेज के संस्थापक डॉक्टर अशोक अग्रवाल ने कहा कि आज आश्रम में स्वास्थ्य मेला लगाकर हमारे मेडिकल कालेज के सेवाभावी लोग धन्य हुए हैं। उन्होंने कहा प्रतिवर्ष 11 सितंबर को वृहत स्वास्थ्य मेला आश्रम द्वारा लगाया जाया करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मेडिकल कालेज की बस भी यहां आए, इसका भी प्रयास किया जाएगा। आगामी 26 सितंबर को परिवार सेवा कार्ड बनाने का शिविर भी आश्रम में लगाया जाएगा। मेडिकल कालेज की उपाध्यक्ष डा. किरण अग्रवाल ने कहा कि  मेडिकल कालेज परिवार को आज यहां पर सेवा देखकर बहुत प्रसन्नता हुई।  रिलायंस पावर लिमिटेड के डी जी एम कुमार अवनीश ने कहा कि  विनोबा जी ने जो काम किया वह बहुत ही सराहनीय है।

    धरती हमारे परिवार के लोगों को और सेवा  करने की सीख मिली। स्वागत संबोधन करते हुए विनोबा सेवा आश्रम के संस्थापक रमेश भइया ने कहा कि विनोबा भावे करुणाशील थे, उनकी करुणा एवं संवेदना से पूरी मानवता आप्लावित थी। नेतृत्व वही सफल होता है जो सबको साथ लेकर, सबका अपना होकर चले। उनका नेतृत्व कद ऊंचा इसलिये उठ गया, क्योंकि उन्होंने अपना वात्सल्य, प्रेम, विश्वास और सौहार्द सबमें बांटा। उपलब्धियों में सबको सहभागी माना। अपने साथियों एवं कार्यकर्ताओं का दर्द-बांटना उनकी सर्वोपरि प्राथमिकता थी।उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य की सेवा का कार्य  महान है।

    इस अवसर पर धीरेंद्र सिंह पीलीभीत , भाजपा नेता नवनीत गुप्ता , चित्रगुप्त सेवा धाम के अनुराग श्रीवास्तव हरदोई , सुरेश त्रिपाठी , डा. कर्नल अरविंद शुक्ला निदेशक , ललित चौहान , अमित कुमार सिंह , डा के जी गौर , प्रतिमा बहन , ऊषा श्रीवास्तव, नरेंद्र सिंह सर्वेश कुमार वर्मा , विमला बहन ने भी विचार व्यक्त किए।निदेशक मोहित सक्सेना,ध्रुव तिवारी,मुदित भैया, विस्सन भाई ने अभ्यगतों का स्वागत किया।

    समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार ओंकार मनीषी ने करते हुए कहा कि विनोबा आश्रम की तपस्या का प्रतिफल समाज में  जिले को मिला है। 

    विनोबा जयंती के अवसर पर  सर्वप्रथम वरुण अर्जुन मेडिकल कालेज के सौजन्य से लगाए गए वृहत स्वास्थ्य मेला का शुभारंभ विधायक मानवेंद्र सिंह ने फीता काटकर किया।जिसमें 1587 मरीजों का पंजीकरण हुआ। सभी को मुफ्त चिकित्सा उपलब्ध कराई गई। अनेक प्रकार की जांचें भी की गई।  विनोबा सेवा आश्रम परिसर में स्थापित विनोबा प्रतिमा पर माल्यार्पण  भी किया गया।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.