Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    वाराणसी। स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन पर व्यापक साफ सफाई की गई।

    वाराणसी। सम्पूर्ण भारतीय रेलवे के साथ –साथ  वाराणसी मंडल पर 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर,2022  तक “स्वच्छता पखवाड़ा” चलाया जा रहा है । इसी क्रम में मंडल रेल प्रबंधक  रामाश्रय पाण्डेय  के निर्देशन में वाराणसी मंडल  पर चल रहे स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत आज 19 सितम्बर,2022 को स्वच्छ आदत दिवस  के रूप में मनाया गया । इस अवसर पर स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन पर व्यापक साफ सफाई की गई। इसके साथ ही स्वच्छ आदत के लिए यात्रियों को कूड़े का वर्गीकरण कर उपयुक्त डस्टबिन में डालने एवं अलग अलग रंग के डस्टबिन का प्रयोग के लिए   जागरूक किया गया । इस दौरान यात्रियों को  संक्रामक रोगों से बचाव हेतु फेस मास्क का  प्रयोग करने तथा पर्सनल हाइजिन के प्रति सचेत रहने हेतु भी जागरूक किया गया । वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन के प्रवेश एवं निकास द्वारों, सामान्य यात्री हाल,पैदल उपरी गामी पुल और प्लेटफार्म की व्यापक सफाई की गयी । इसीक्रम में स्वच्छ आदत  दिवस के दौरान वाराणसी मंडल के वाराणसी सिटी,गाजीपुर सिटी, बलिया, खुरासन  रोड, भटनी ,सीवान,छपरा  एवं देवरिया सदर स्टेशनों पर व्यापक स्तर पर साफ-सफाई  की गई साथ ही इन स्टेशनों पर पोस्टर,बैनरों के माध्यम से रेल उपयोगकर्ताओं एवं रेलवे कालोनी में निवास करने वाले लोगों को स्वच्छ आदत  अपनाने के  प्रति आत्मप्रेरित बनने हेतु  सुपरवाईजरों द्वारा काउन्सिलिंग की गई । 

    इसीक्रम में आज स्वच्छ आदत दिवस के तहत खोरासन रोड रेलवे स्टेशन , गाजीपुर सिटी एवं बलिया  रेलवे स्टेशन पर स्वच्छ आदत के लिए यात्रियों को कूड़े का वर्गीकरण कर उपयुक्त डस्टबिन में डालने एवं अलग अलग रंग के डस्टबिन का प्रयोग के लिए जागरूकता रैली निकाल कर जागरूक किया गया । इस दौरान यात्रियों को  संक्रामक रोगों से बचाव हेतु फेस मास्क का  प्रयोग करने तथा पर्सनल हाइजिन के प्रति सचेत रहने हेतु जागरूक किया गया। इसी क्रम में गाजीपुर सिटी में स्टेशन के रेलवे ट्रैक एवं प्लेटफार्मों ,बलिया में रनिंग रूम ,सर्कुलेटिंग एरिया  में प्लेटफार्म एवं जी आर पी पोस्ट की व्यापक साफ-सफाई की गयी। 

    इसीक्रम में आज स्वच्छ आदत दिवस के तहत छपरा जं रेलवे स्टेशन पर स्वच्छ आदत के लिए यात्रियों को कूड़े का वर्गीकरण कर उपयुक्त डस्टबिन में डालने एवं अलग अलग रंग के डस्टबिन का प्रयोग के लिए जागरूकता रैली निकाल कर जागरूक किया गया । इस दौरान यात्रियों को  संक्रामक रोगों से बचाव हेतु फेस मास्क का  प्रयोग करने तथा पर्सनल हाइजिन के प्रति सचेत रहने हेतु जागरूक किया गया। सीवान जंक्शन स्टेशन पर विशेष सफाई अभियान के तहत "क्लीन हैबिट्स" मनाया गया जिसमें सफाई कर्मचारियों को क्लीन हैबिट्स की जानकारी दिया गया पैसेंजर को डसबीन में कूड़ा डालने और स्टेशन की सफ़ाई बनाए रखने के बारे में बताया गया और साथ साथ स्टेशन का विशेष  सफाई कराया गया।

    इसके अतिरिक्त छपरा,सीवान एवं थावे  रेलवे स्टेशनों पर स्थित क्रू लाबी,डीजल लाबी,रनिंग रूम, बर्थिंग ट्रैक, प्लेटफार्मो की भी  व्यापक साफ-सफाई की गयी ,झाड़ियाँ साफ की गयी, स्टेशनों के ड्रेनेज सिस्टम की सफाई की गयी तथा यात्रियों   एवं कर्मचारियों को स्वच्छता बरकरार रखने हेतु  अच्छी आदत डालने के लिए काउंसिल किया गया । 

    स्वच्छता पखवाड़े के क्रम में कल  दिनांक 20 सितम्बर,2022 को स्वच्छ परिसर दिवस के रूप में मनाया जायेगा जिसमें नामित अधिकारीयों द्वारा वॉशबेसिन, शौचालय ब्लाक, ड्रेनेज सिस्टम में पानी की उपलब्धता और बर्बादी को रोकने के लिए कार्यस्थल, कार्यालयों,हास्पिटल,स्कूल,कोचिंग डिपो एवं लाबी में उच्च स्तरीय सफाई सुनिश्चित की जाएगी साथ ही रेलवे कालोनी ,रेस्ट हॉउस ,रिटायरिंग रूम,वेटिंग रूम एवं डारमेट्री और आसपास के क्षेत्र में गहन निरीक्षण किया जाएगा और टूटी हुई वस्तुओं और लीकेज  की  मरम्मत किया जायेगा। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.