Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। दीपोत्सव में पहली बार होगा ड्रोन शो, आकाश में दिखाई देंगे रामायण से जुड़े प्रसंगों की झलकियां।

    ..........15 लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या और विश्व कीर्तिमान स्थापित होगा 

     .......... दीपोत्सव में दो इंटरनेशनल आयोजन किए जाएंगे, पहला  आकाश में लेजर शो और दूसरा  प्रभु राम के जीवन पर आधारित झलकियां 

    देव बक्श वर्मा 

    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की धर्म नगरी अयोध्या में  इस बार दीपोत्सव में अजब का नजारा देखने को मिलेगा!   आकाश में  रामायण कालीन जुड़ी झांकियों को  ड्रोन के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा! इतना ही नहीं पिछले 5 वर्षों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए विश्व रिकॉर्ड स्थापित होगा और 15 लाख दीपों से अयोध्या जगमग होगी! अयोध्या के विभिन्न मंदिरों भरत कुंड, सूर्य कुंड, गुप्तार घाट, राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, कनक भवन, नागेश्वरनाथ, राम की पैड़ी, सरयू घाट आदि सहित विभिन्न स्थानों पर दीपावली पर पूरी तरह से जगमग होगी अयोध्या। 

    धर्मनगरी अयोध्या में इस वर्ष होने वाले दीपोत्सव को विश्व के सबसे बड़े आयोजन के रूप में करने की तैयारी है! एक तरफ जहां 15 लाख से अधिक दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है, तो वहीं राम की पैड़ी पर लेजर शो, आतिशबाजी का भी भव्य आयोजन किया जाना है! इतना ही नहीं इस बार कई तरह के इंटरनेशनल आयोजन भी किए जाने हैं! जिसके तहत रामनगरी में पहली बार ड्रोन शो के माध्यम से रामायण के प्रसंग आकाश में दिखाए जाने हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल का यह पहला दीपोत्सव है!  अयोध्या में पिछले 5 वर्षों से दीपोत्सव के आयोजन की भव्यता प्रतिवर्ष बढ़ती जा रही है। 

    अवध विश्वविद्यालय एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारियों में जुटा हुआ है!  दीपोत्सव में भगवान श्रीरामलला के राज्याभिषेक और रामायण प्रसंगों की झलकियों के साथ-साथ भव्य राम मंदिर के मॉडल और अयोध्या के विकास मॉडल की झांकी दिखाई जाएगी, जो  आकर्षण का केंद्र  होगा। गत वर्ष करीब 10 लाख दीपक जलाए गए  थे   इस बार करीब 15 लाख से ज्यादा दीप जल कर नया कीर्तिमान स्थापित होगा। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.