Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गया\बिहार। गांधी मैदान में बने सूचना जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी का भी मंत्री तथा जिला पदाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर उद्घाटन किया गया उद्घाटन।

    ............... स्लग  पितृपक्ष मेला में विभिन्न राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों के आवासन सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार तथा पर्यटन विभाग द्वारा टेंट सिटी का किया गया निर्माण,

    प्रमोद कुमार यादव

    गया\बिहार। जिले में इस वर्ष पहली बार पितृपक्ष मेला के दौरान तीर्थ यात्रियों की मेला क्षेत्र एवं रेलवे स्टेशन को ध्यान में रखते हुए निःशुल्क आवासन की सुविधा हेतु  गया के गांधी मैदान परिसर में 03 टेंट सिटी का निर्माण किया गया, जिसका उद्घाटन आज माननीय मंत्री पर्यटन विभाग बिहार सरकार  कुमार सर्वजीत, जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम, उप विकास आयुक्त तथा सहायक समाहर्ता द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर शुभारंभ किया गया।

    मंत्री ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जिले के जिला पदाधिकारी, जिला प्रशासन के तमाम पदाधिकारी, पर्यटन विभाग के तमाम अधिकारी बधाई देते हुए कहा कि जिले में पहली बार पितृपक्ष के मौके पर टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है। उन्होंने कहा कि हमारी जिले के तमाम अधिकारी दिन-रात कड़ी मेहनत के साथ कार्य कर रहे हैं जिससे पूर्ण आशा है कि देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को इस वर्ष पितृपक्ष मेला के दौरान कहीं कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए टेंट सिटी का निर्माण करवाया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ तीर्थयात्री अमीर तबके के होते हैं कुछ गरीब भी होते हैं। अमीर तबके के लोग बड़े-बड़े होटल में आवासन करते हैं परंतु गरीब तबके के पिंडदानि जैसे तैसे आवासन करते हैं। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार, पर्यटन विभाग तथा जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क टेंट सिटी का निर्माण करवाया गया।

    उन्होंने जिले के तमाम पत्रकारों से भी अनुरोध किया कि यदि कोई पिंडदानी कही भी सड़क पर या अन्य जगह पर सोते हुए मिलते हैं तो अनिवार्य रूप से प्रशासन को बताएं, प्रशासन की मदद करें। गांधी मैदान में टेंट सिटी में निशुल्क आवासन हेतु विभिन्न स्तरों से प्रचार-प्रसार भी करवाया जा रहा है ताकि बढ़-चढ़कर तीर्थयात्री यहां निशुल्क आवासन कर सकें। टेंट सिटी के व्यवस्थाओं का लगातार मॉनिटरिंग किया जा रहा है। सभी अधिकारी घूम घूम कर शौचालय टॉयलेट साफ सफाई इत्यादि का जायजा लिया जा रहा है। पुरुष तथा महिला के लिए सेपरेट अलग-अलग शौचालय टॉयलेट सेट बनाया गया है। स्नानागार भी पर्याप्त संख्या में बनाए गए हैं। यात्रियों के सामान को सुरक्षित रखने के लिए भी विशेष लॉकर की व्यवस्था रखी गई है ताकि यात्री निर्भीक होकर पिंडदान करने जा सकेंगे। पेयजल की भी पूरी व्यवस्था रखी गई है। मच्छर के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए नगर निगम तथा पर्यटन विभाग हर रोज सैनिटाइज के साथ-साथ फागिंग की भी व्यवस्था रखी गई है। इन सभी व्यवस्थाओं से यह साबित होगा कि बिहार सरकार तथा पूरा जिला प्रशासन तीर्थ यात्रियों के स्वागत हेतु समर्पित है। उनकी हर एक छोटी से छोटी समस्या का ऑन द स्पॉट निवारण करने का प्रयास लगातार किया जा रहा है।

    जिला पदाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक टेंट सिटी 500 यात्रियों की क्षमता का बनाया गया है, जिसमें सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रखी गयी है। टेंट सिटी में एलईडी स्क्रीन लगाए गए हैं जिससे सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। टेंट सिटी में 24 घंटे पावर बैकअप, 8 घंटे के पालियों में सिक्योरिटी गार्ड की प्रतिनियुक्ति, पर्याप्त सफाई व्यवस्था, पेयजल हेतु आर ओ वाटर, पर्याप्त डस्टबिन, यात्रियों की सुविधा हेतु पर्याप्त स्थानों पर साइनेज लगवाए गए हैं। टेंट सिटी में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे, वीआईपी लॉन्ज, 50-50 टॉयलेट सेट, रिसेप्शन एरिया, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम, सेल्फी प्वाइंट तथा ड्रोन के माध्यम से सिक्योरिटी संधारित किया जाएगा। इन सभी के अलावा और भी विभिन्न व्यवस्थाएं अच्छे एवं सुसज्जित तरीके से रखी जाएगी।

    जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने कहा कि टेंट सिटी पूरी तरह निशुल्क आवासन स्थल है। यात्रियों की सुविधा हेतु निशुल्क आवासन हेतु बिहार सरकार तथा पर्यटन विभाग द्वारा टेंट सिटी बनवाया जा रहा है। उन्होंने संबंधित अभियंता को निर्देश दिया कि विभिन्न तीर्थयात्री तर्पण करने जाने के दौरान अपने सामान को आवासन स्थल पर ही छोड़ देते हैं, जिसके कारण उनकी सामानों का चोरी ना हो इसके लिए विशेष व्यवस्था रखी गयी है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टेंट सिटी में सेफ्टी काउंटर लॉकर के साथ बनाए तथा टोकन सिस्टम के माध्यम से यात्रियों का सामान सिक्योर रखने की भी व्यवस्था रखी गई है।

    उन्होंने कहा कि टेंट सिटी के समीप मे आई हेल्प यू ( may I  help you) काउंटर भी बनाया गया है तथा वहां रहने वाले यात्रियों से जानकारी लेने के लिये रजिस्टर मेंटेन रखने की व्यवस्था रखी गई है ताकि पता चल सके कि कौन से यात्री कितने दिनों तक टेंट सिटी में ठहरे हैं। इसके उपरांत सूचना जनसंपर्क विभाग द्वारा संचालित प्रदर्शनी का भी माननीय मंत्री पर्यटन विभाग तथा जिला पदाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर उद्घाटन किया गया। प्रदर्शनी के निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने मंत्री को बताया कि सरकार की जितने भी विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उन सभी योजनाओं को तीर्थ यात्रियों की जानकारी हेतु प्रदर्शनी के रूप में प्रदर्शित कराया गया है ताकि देश-विदेश से आने वाले यात्री बिहार सरकार के विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत हो सकेंगे।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.