Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    ग़ाज़ीपुर। स्वास्थ्य बालक बालिका प्रतिस्पर्धा का मुख्य विकास अधिकारी ने किया शुभारंभ।

    महताब आलम\ग़ाज़ीपुर। राष्ट्रीय पोषण माह जो 1 सितंबर से 30 सितंबर तक बाल विकास एवम पुष्टाहार विभाग के द्वारा पूरे जनपद में चलाया जा रहा है। जिसके साथ कई तरह की गतिविधियां के माध्यम से लोगों को पोषण से जोड़ने का काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को सदर ब्लाक के विशेश्वरगंज आंगनबाड़ी केंद्र पर मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश गुप्ता के द्वारा स्वस्थ बालक बालिका प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र पर आए हुए बच्चों का लंबाई वजन के बारे में आंगनबाड़ी कार्यकत्री से जानकारी लिया। इस दौरान आंगनबाड़ियों के द्वारा 6 माह से ऊपर के बच्चों को ऊपरी आहार देने के संबंध में एक प्रदर्शनी भी लगाया गया था। केंद्र पर आए हुए बच्चों की लंबाई वजन भी लिया गया। खेल के माध्यम से बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों से जोड़ने का भी कार्य किया गया।

    मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि विशेश्वरगंज में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। जहां पर खेल के माध्यम से बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का सप्ताह चल रहा है। इसको लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें मेरे द्वारा खेल खेल में बच्चों को शिक्षा देने के विधियों के बारे में जानकारी दी गई है। साथ ही उनके परिजनों को पोषण के बारे में जागरूक किया गया है। स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा भी किया जा रहा है। जिसमें बच्चों को उनके वजन और उनके लंबाई और ऊंचाई के अनुसार पोषाहार और भोजन के बारे में साफ सफाई के बारे में जागरूक किया जाएगा । जो भी बच्चे इन सारे मानकों पर खरे उतरेंगे उन बच्चों को पुरस्कृत करने के लिए 2 अक्टूबर के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन कर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

    जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने बताया कि 1 सितंबर से 30 सितंबर तक चलने वाला राष्ट्रीय पोषण माह जो पिछले 4 वर्षों से शासन के द्वारा चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से कुपोषण को दूर करने के लिए लाभार्थियों और आंगनबाड़ी से जुड़े हुए बच्चों और उनके परिजनों को जागरूक करने के साथ ही साथ उन्हें पोषण संबंधित टिप्स भी दिए जा रहे हैं। साथ ही साथ स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इन बच्चों को जागरूक किया जाएगा।

    आज के इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अजू कुशवाहा के द्वारा एक प्रदर्शनी लगाया गया था। जिसमें हर बच्चे का अधिकार 6 माह के बाद ऊपरी आहार के थीम पर उन्हें 6 माह के बाद क्या-क्या देना है इसका प्रदर्शन किया गया था। जिसमें अरहर, चना का दाल ,मूंग की दाल, गुड़ ,चावल ,भुना हुआ चना, चना का दाल, राजमा के साथ ही हरी सब्जियां, फल के साथ ही पुष्टाहार का भी प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी चंद्रावती देवी, महिला कल्याण अधिकारी नेहा राय तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवम सहायिकाए उपस्थित रही।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.