Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन में इस वर्ष शिक्षको स्थानांतरण न किए जाने के कारण फैला असंतोष।

    दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन के अंतर्गत 25 क्षेत्रीय कार्यालय एवम 1252 केंद्रीय कार्यालय है। केंद्रीय विद्यालय रक्षा एवम अर्धसैनिक बलो के कार्मिको तथा केंद्रीय सरकार के स्थानान्तरणीय कार्मिको के लिए एक समान शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कठिन और दूरस्थ स्थानो पर खोले गए है जहां किसी के लिए भी आना जाना कठिन है। शिक्षकों को उन कठिन स्थानों पर पदस्थापित किया है। इसके लिए संगठन की स्थापित स्थानान्तरण नीति के अनुसार उन कठिन विद्यालय में पदस्थापित शिक्षको को तीन वर्षों के बाद उनके निवेदन पर मैदानी क्षेत्रों में पदस्थापित किया जाता है। जो कि केंद्रीय विद्यालय संगठन के सुचारू रूप से संचालन एवम प्रशासन का अनिवार्य अंग है । 

    स्थानान्तरण नीति के अनुसार जनवरी 2022 से इस प्रक्रिया का आरम्भ होना सुनिश्चित किया गया था किंतु सितंबर माह तक भी प्रक्रिया आरम्भ नही की गई। इस कारण केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकोमे भारी असंतोष, क्षोभ एवम रोष का वातावरण व्याप्त है। केंद्रीय विद्यालय प्रगतिशील शिक्षक संघ की मांग है कि इस प्रक्रिया को इसे शीघ्र ही आरम्भ किया जाए। शिक्षको में भरी असंतोष का माहौल है उनमें निराशा है। विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश मई जून में होता है विगत सत्र मे भी सीबीएसई परीक्षा के कारण सभी शिक्षको को अपना विद्यालय छोड़ने की अनुमति भी नही दी गई थी । 

    इस कारण विगत वर्ष से ही शिक्षकों को आपने घर जाने को नहीं मिला है जो आसाम, मेघालय, त्रिपुरा, अरूणांचल प्रदेश, सिक्किम नागालैंड और जम्मू कश्मीर, लेह जैसे कठिन स्थलो मे अवस्थित विद्यालयो मे पढ़ा रहे है और वो भी आपने परिवार से दूर रहकर अप्नी सेवाए दे रहे है उनमें बहुतो की शादी विवाह रुका हुआ है। कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान है। कोई माता पिता बीमारी से परेशान है। कोई निराशा से संगठन को धमकी देता है की आत्महत्या कर लेगा या संघ के सामने धरना देगा। इस तरह की तमाम दुस्कर परिस्थितियो एवम निराशाजनक माहौल में रहकर यदि शिक्षको से कार्य करवाया जाता रहा तो शिक्षण कार्य भी प्रभावित होगा साथ हि केंन्द्रीय विद्यालय की गरिमा और उच्च स्तर पर प्राप्त की गई प्रतिष्ठा जो कि इन्ही शिक्षको के दीर्घकालीन परिश्रम से हासिल की गई है धूमिल हो जाएगी।

    प्रियब्रत छिकारा (महासचिव)

    केंद्रीय विद्यालय प्रगतिशील शिक्षक संघ

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.