Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। बिडम्बना:सर्व शिक्षा अभियान का सच ,खुले आसमान के नीचे चल रहा प्राथमिक विद्यालय।

    ........... जहां पढ़ने वाले बच्चों के सिर पर न छत है और न ही शौचालय

    अयोध्या। प्रदेश की योगी जी महाराज की  सरकार रामनंगरी को विश्वपटल पर स्थापित करने को लेकर अत्यंत संवेदनशील है। स्मार्ट सिटी सोलर सिटी जैसे दिवास्वप्न को साकार करने में सरकार रात दिन एक कर रही है। आध्यात्मिक वातावरण साफ सफाई के साथ शिक्षा को लेकर भी सरकार तमाम कोशिश करने में जुटी है। लेकिन सरकारी महकमे के बड़े पद पर बैठे अधिकारियों की लापरवाही के कारण हकीकत कुछ और दिखाई देती है। योगी सरकार के सर्व शिक्षा अभियान की पोल खोल रही अयोध्या के प्राथमिक विद्यालय जहां पर बच्चों को पढ़ने के लिए छत नहीं और ना ही किसी बेसिक व्यवस्था उपलब्ध है।

    मामला अयोध्या शहर के बछड़ा सुलतानपुर प्राथमिक विद्यालय का है जहा कक्षाएं आसमान के नीचे चल रही है। वहीं साहबगंज का प्राथमिक विद्यालय एक कमरे में संचालित हो रहा है। और कक्षा 1 से 5 तक के बच्चे एक ही कमरे में पढ़ने के लिए मजबूर हैं। एक कमरे में ही सभी टीचर बच्चों शिक्षा देते हैं। बेसिक शिक्षा को लेकर सरकार कितनी गंभीर है। यह हालत सरकारी स्कूल के इस व्यवस्था को देखने के बाद जरूर पता लग रहा है।

    प्रदेश सरकार अयोध्या के चौमुखी विकास को लेकर भले ही सख्त हो और सबसे ज्यादा अयोध्या आने का भी विकास मख्यमंत्री बना चुके हैं। लेकिन अयोध्या के इन स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के सिर पर न छत है और न ही शौचालय। बच्चों को साफ पीने का पानी भी नहीं मिल रहा है. जब बारिश होती है तो यह बच्चे आस-पड़ोस के मकानों के छज्जे के नीचे पनाह लेते है। इस स्कूल को लेकर जब बेसिक शिक्षा अधिकारी से बातचीत की गई तो उन्होंने कुछ भी बोलने से मना कर दिया। बताया जा रहा है कि पिछले 3 साल से बड़ा सुल्तानपुर प्राथमिक विद्यालय का स्कूल बन रहा है लेकिन अभी तक छत नहीं बन पाई है। स्कूल की बिल्डिंग बनने का काम भी रुका हुआ है। ऐसे में जब शिक्षा व्यवस्था ही बदहाल है तो बच्चे कैसे शिक्षित होंगे, कैसे उनकी बुनियाद मजबूत होगी। संबंध में जब स्कूलों के अध्यापकों से जब बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि जैसी व्यवस्था है वैसे ही बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। इन स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं भी नहीं है। न शौचालय है और न ही स्वच्छ पेयजल है। 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.