Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर नगर। जिलाधिकारी ने किया नयागंज मेट्रो स्टेशन के निर्माण स्थल का दौरा।

    ........... यूपी मेट्रो के अभियंताओं ने जिलाधिकारी को कार्य की प्रगति से कराया रूबरू; नयागंज मेट्रो स्टेशन पर कॉनकोर्स और रूफ लेवल के कास्टिंग का हो रहा है कार्य 

    कानपुर नगर। जिलाधिकारी  विशाख जी अय्यर ने आज कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के अंतर्गत टॉप-डाउन प्रणाली से निर्मित हो रहे नयागंज मेट्रो स्टेशन का दौरा किया। इस अवसर पर कानपुर मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारियों ने जिलाधिकारी को स्टेशन और चुन्नीगंज से नयागंज भूमिगत सेक्शन पर चल रहे निर्माण कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिलाधिकारी ने इस दौरान निर्माणाधीन भूमिगत स्टेशन के विभिन्न तलों पर जाकर कार्य का निरीक्षण किया और काम की गुणवत्ता और प्रगति पर संतुष्टि जताई। 

    नयागंज मेट्रो स्टेशन, लगभग 225 मीटर लंबा और 22.3 मीटर चौड़ा होगा। निरीक्षण के दौरान मेट्रो अधिकारियों ने जिलाधिकारी को बताया कि वर्तमान में इस स्टेशन पर रूफ स्लैब और कॉनकोर्स की ढलाई का कार्य किया जा रहा है। रूफ लेवल पर जहां 65 प्रतिशत ढलाई पूरी की जा चुकी है वहीं कॉनकोर्स पर भी ढलाई का कार्य 20 प्रतिशत पूरा किया जा चुका है। इसके साथ ही रूफ, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म तीनों लेवल पर खुदाई का कार्य भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। रूफ और कॉनकोर्स दोनों पर 65 प्रतिशत खुदाई की जा चुकी है। इस माह से प्लेटफॉर्म लेवल पर भी खुदाई का कार्य आरंभ कर दिया गया है।

    टॉप-डाउन प्रणाली से निर्माण की प्रक्रिया में सबसे पहले ऊपरी भाग यानी स्टेशनों के छत की ढलाई से शुरूआत होती है, जिसके बाद कॉनकोर्स लेवल और फिर प्लैटफ़ॉर्म लेवल पर निर्माण कार्य किया जाता है। एस्केवेटर मशीनों एवं अन्य जरूरी उपकरणों को कॉनकोर्स और प्लेटफार्म तक पहुंचाने के लिए कट-आउट्स का प्रयोग किया जाता है। निर्माणाधीन स्टेशन पर चल रहे काम से ट्रैफ़िक कम से कम प्रभावित हो, यह सुनिश्चित करने के लिए ही टॉप-डाउन प्रणाली को अपनाया गया है ताकि रोड लेवल से शुरू करते हुए पहले तल का निर्माण होने के बाद, सड़क पर लगी बैरिकेडिंग को कम किया जा सके। इसके बाद सड़क के नीचे स्टेशन का निर्माण कार्य चलता रहेगा और सड़क पर वाहनों की आवाजाही भी सुचारू रूप से जारी रहेगी।

    कानपुर मेट्रो के पहले कॉरिडोर (आईआईटी-नौबस्ता) के अंतर्गत चुन्नीगंज से नयागंज के बीच लगभग 4 किमी. लंबे भूमिगत सेक्शन का निर्माण तेज़ी के साथ आगे बढ़ रहा है। इस सेक्शन के अंतर्गत चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और नयागंज; चार भूमिगत मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जा रहा है।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.