Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    बलिया। नोडल अधिकारी बलकार सिंह ने विकास कार्यों,ला एंड ऑर्डर,एवं चिकित्सा व्यवस्था कि करी समीक्षा।

    सैय्यद आसिफ़ हुसैन जै़दी

    खबर बलिया से है जहां नोडल  अधिकारी बलकार सिंह, सचिव नमामि गंगे कार्यक्रम एवं पेय जल जलापूर्ति उत्तर प्रदेश ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। नोडल अधिकारी ने मिठवार, शिवपुर और औंदी के तीन ग्राम प्रधानों को पुरस्कृत भी किया। ये प्रधान अपने क्षेत्र में जलकर की अच्छी वसूली किए हैं।

    उन्होंने सबसे पहले पुलिस विभाग से लॉ एंड ऑर्डर की जानकारी ली। पुलिस अधीक्षक राजकरण नैय्यर ने बताया कि मिशन शक्ति के अंतर्गत सभी थानों में महिला डेस्क की स्थापना की गई है। साथ ही महिलाएं और छात्राओं को जागरूक करने के लिए ग्राम पंचायतों में महिला पुलिस बल द्वारा जाकर उन्हें जागरूक किया जाता है। बड़े अपराधियों और माफियाओं पर बेल कैंसिल करा कर उन्हें जल्द से जल्द न्यायालय के माध्यम से जेल भेजा जा रहा है। चिकित्सा के क्षेत्र में उन्होंने सीएमओ डॉ० जयंत कुमार से जनपद में चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में रेडियोलॉजिस्ट की कमी थी। जिसकी कमी को अब पूरा कर दिया गया है। साथ ही एक्सरे मशीनें अब काम कर रही है।

    विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान नोडल अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी से ग्राम पंचायतों और ब्लॉकों में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी ली। साथ ही जनपद में बाढ़ के समय होने वाली समस्याओं के संबंध में भी पूछा। एक्सईएन बाढ़ खंड ने नोडल अधिकारी को बताया कि जनपद में इस बार बाढ़ के कारण किसी भी प्रकार की गंभीर समस्या देखने को नहीं मिली। प्रशासन ने हर तरह की सुविधा बाढ़ पीड़ितों को उपलब्ध कराई जिसके कारण कम से कम समस्या आयी। नोडल अधिकारी ने कटहल नाले के संबंध में  मुख्य विकास अधिकारी से जानकारी ली। जिस पर उन्होंने बताया कि कटहल नाले की सफाई करवा दी गई है। साथ ही उसमें उगने वाले जलकुंभी से जैविक खाद बनाकर इसको इफको जैसी कंपनियों को बेचा जा रहा है। जिससे न केवल किसानों को लाभ हो रहा है, अपितु नाले की सफाई भी हो रही है।

    ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत उन्होंने विद्यालयों में साफ-सफाई ,पेयजल और शौचालय के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी से जानकारी हासिल की। जिस के संबंध में उन्होंने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध है। साथ में अन्य जगहों पर यह सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। नगर पालिका के संबंध में उन्होंने साफ सफाई  की जानकारी ली।

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.